Friday, April 26, 2024
Advertisement

आखिकार क्यों व्रत के दौरान खाया जाता है साबूदाना? ये 1 गुण कई समस्याओं से करता है बचाव

Mahashivratri 2023: व्रत के दौरान अक्सर लोग साबूदाना खाते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये ऐसा क्यों है। शरीर पर इसका क्या असर होता है और अन्य फायदे। विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 16, 2023 19:14 IST
 Sabudana health benefits in vrat - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sabudana health benefits in vrat

Mahashivratri 2023:  साबूदाना व्रत में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसका कारण पूछने पर लोग बताते हैं कि ये कंदमूल वाला फल है इसलिए व्रत में इसे खाते हैं। लेकिन,  यही एक कारण नहीं है जिसकी वजह से साबूदाना व्रत के दौरान खाया जाता है। दरअसल, साबूदाना की तासीर इसे खाने की सबसे बड़ी वजह है। जी हां, दरअसल, व्रत के दौरान साबूदाना का सेवन इस कारण से खाया जाता है कि क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। साथ ही व्रत में जब शरीर लंबे समय तक भूखा रहता है तो साबूदाना खाना, पेट भरने के साथ मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा भी व्रत में साबूदाना खाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

व्रत में साबूदाना खाने के फायदे-Sabudana health benefits in vrat in hindi

1. पेट ठंडा रखता है साबूदाना

साबूदाना ठंडा है या गरम, ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि साबूदाना की तासीर ठंडी होती है इसी वजह से लोग इसे व्रत के दौरान खाते हैं। क्योंकि व्रत के दौरान पेट की गर्मी बढ़ जाती है और इसका ताप बढ़ जाता है। इस ताप को ठंडा करने में साबूदाने का सेवन फायदेमंद है। 

 Sabudana

Image Source : FREEPIK
Sabudana

यूरिक एसिड कहां जमा होता है? इस लेवल के बाद हो सकता है कंट्रोल से बाहर

2. पेट भर देता है साबूदाना

साबूदाना खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा ये पेट में नमी और हाइड्रेश बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही दिन भर कि कमजोरी को भरने में साबूदाने का सेवन मददगार हो सकता है। इसका कार्बोहाइड्रेट शरीर को तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है। 

120 mg/dL के पार रहता है फास्टिंग शुगर लेवल? इन 2 तरीकों से करें इसबगोल भूसी का सेवन

3. व्रत के दौरान एसिडिटी और कब्ज से बचाता है

व्रत के दौरान एसिडिटी और कब्ज की समस्या लोगों को लंबे समय तक परेशान कर सकती है। ऐसे में साबुदाने का सेवन इस समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। ये जहां एसिडिटी और बदहजमी को रोकता है। वहीं, इसका फाइबर कब्ज की समस्या से भी बचाव में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको व्रत के दौरान साबूदाना खाना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement