Monday, May 06, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी को इंस्टेंट बूस्ट करेगी माचा ग्रीन टी, कोसों दूर भागेगा कोरोना वायरस

हम आपको माचा ग्रीन टी के बारे में बताएंगे जिसके इतने अनगिनत फायदे हैं कि जिसे जानने के बाद लोग इसे इम्यूनिटी का पावरहाउस भी कहते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 21, 2020 20:12 IST
Matcha Green Tea- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WEONLYHAVEONE Matcha Green Tea

ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है ये आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा। यहां तक कि कई लोग साधारण चाय की जगह रोजाना ग्रीन टी का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ग्रीन टी के बारे में बताएंगे जिसके इतने अनगिनत फायदे हैं कि जिसे जानने के बाद लोग इसे इम्यूनिटी का पावरहाउस भी कहते हैं। इस ग्रीन टी की खासियत की वजह से इस टी का नाम भी कुछ अलग है। इसे लोग माचा ग्रीन टी कहते हैं। 

इस माचा ग्रीन टी का नाम जितना यूनीक है उतने ही इसके फायदों से किसी साधारण टी का मैच करवा पाना भी मुश्किल है। इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा लें कि माचा ग्रीन टी का एक कप साधारण ग्रीन टी के 10 कप के बराबर है। बीते कुछ दिनों से माचा ग्रीन टी सोशल मीडिया पर छाई हुई है। लेकिन क्या आपको पता है माचा ग्रीन टी बीते कई दशकों से जापान में इस्तेमाल की जा रही है। लेकिन अब ये दुनिया के दूसरे हिस्सों में फेमस हो गई है। जानें माचा ग्रीन टी के फायदे जिसकी वजह से ये इतनी मशहूर हो गई है कि हर तरफ इसकी ही चर्चा हो रही है। 

Matcha Green Tea

Image Source : INSTAGRAM/CHURN_MY
Matcha Green Tea

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

अक्सर आप धूप में निकलते होंगे। कई लोगों को सूर्य की यूवी किरणों से इनती दिक्कत होती है कि वो कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इन बीमारियों से आपकी रक्षा एंटीऑक्सीडेंट्स कर सकते हैं। ऐसे में माचा ग्रीन टी फायदेमंद है। माचा ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी फूड या फिर ड्रिंक की तुलना में माचा ग्रीन टी में 5 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

बूस्ट होगी इम्यूनिटी
माचा ग्रीन टी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन के अलावा कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं।  

शरीर से बाहर निकाले विषैले पदार्थ
माचा ग्रीन टी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का कम करती है। यानी कि शरीर को डिटॉक्स करती है। जिसकी वजह से आप सेहतमंद रहेंगे। 

दिल का रखें ख्याल
माचा ग्रीन टी में एपीगैलोकैचीन गैलेट होता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है। जिसकी वजह से दिल का हमेशा सेहतमंद रहता है। 

आंखों के लिए लाभकारी
कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हुई है कि माचा चाय आंखों की रोशनी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस चाय में मौजूद केचिन आंखों के विभिन्न हिस्सों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। इससे ग्लूकोमा और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसी वजह से माचा आंखों के लिए लाभकारी है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement