Thursday, March 28, 2024
Advertisement

एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें मेथी का सेवन, जानिए अन्य घरेलू नुस्खे

एसिडिटी से समय रहते निजात पाना बहुत ही जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो अल्सर, कोलाइटिस, कब्ज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2021 12:20 IST
एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें मेथी का सेवन, जानिए अन्य घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : NSTAGRAM/COACHMYHEALTH एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करें मेथी का सेवन, जानिए अन्य घरेलू नुस्खे

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण एसिडिटी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने में जलन होना आदि एसिडिटी के ही लक्षण है। बेवक्त तला भुना खाने के कारण कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पडता है। कई बार एसिड ज्यादा बन जाती है। जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं।

एसिडिटी से समय रहते निजात  पाना बहुत ही जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो अल्सर, कोलाइटिस, कब्ज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो स्वामी रामदेव द्वारा बताए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए करें लीची का सेवन, इतनी मात्रा में खाने से कमर-पेट की चर्बी होगी कम

मेथी

औषधिय गुणों से भरपूर मेथी एसिडिटी के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकती हैं। जिन लोगों को गैस की समस्या होती है उनके लिए मेथी का पानी सटिक इलाज है। रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी भिगो दें और सुबह खाली पेट इस मेथी का पानी पी लें। इससे पेट की जलन दूर होने के साथ अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिल जाएगा। 

गौधन अर्क
आप चाहे तो एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए गौधन अर्क का सेवन कर सकते हैं। रोजाना खाली पेट दो चम्मच गौधन अर्क में एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। 

एलोवेरा, गिलोय 
एलोवेरा और गिलोय दोनों की पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करते हैं। आप चाहे तो रोजाना सुबह एलोवेरा और गिलोय का जूस पी सकते हैं। 

इन लोगों को अधिक मात्रा में तरबूज खाना हो सकता है खतरनाक, फायदा की जगह देगा भारी नुकसान

अतिबला के पत्ते
अतिबला के पत्ते भी एसिडिटी को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कुछ पत्तियों का सेवन करे। 

अरंड का तेल 
रात को सोने से पहले एक चम्मच अरंड का तेल पी लें। इससे भी एसिडिटी में लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement