1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मिलिंद सोमन 54 साल की उम्र में यूं रखते हैं खुद को फिट, ढलती उम्र में यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मिलिंद सोमन 54 साल की उम्र में यूं रखते हैं खुद को फिट, ढलती उम्र में यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मॉडल-अभिनेता और फिटनेस लवर मिलिंद सोमन अपनी उम्र के अर्धशतक में हैं, लेकिन वह फिटनेस के मामले 30 के लगते हैं। जानिए कैसे रखते हैं वह खुद को फिट।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 30, 2020 15:13 IST
मिलिंद सोमन फिटनेस सीक्रेट- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MILINDRUNNING मिलिंद सोमन फिटनेस सीक्रेट

मॉडल-अभिनेता और फिटनेस लवर मिलिंद सोमन अपनी उम्र के अर्धशतक में हैं, लेकिन वह फिटनेस के मामले 30 के लगते हैं। वह कहते हैं कि लगातार सक्रिय रहना, हाइड्रेट रखना और अपनी देखभाल करना बढ़ती उम्र से लड़ने के प्रमुख तत्व हैं। मिलिंद ने कुछ ऐसे टिप्स साझा किए जो खान-पान में मामूली बदलाव और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने के बारे में है।

मिलिंद से जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

बाहर जाकर वर्कआउट करना

मुझे वर्कआउट करना और दौड़ना पसंद है। इस आदत ने मेरे शरीर को सक्रिय और फिट रखने में मदद की है। बहुत से लोग सोचते हैं कि उम्र बढ़ने से आपकी फिटनेस और सहनशीलता कम होती है, लेकिन मेरे मामले में ये उलटा है। मैंने 40 की उम्र में दौड़ना शुरू किया था। यकीन रखिए, ऐसा करके आप कभी भी खुद को चुनौती देने के लिए बहुत बूढ़े नहीं होंगे। एक बार जब आप अपने शरीर का सम्मान करना शुरू कर देते हैं, और इसे नियमित रूप से स्वस्थ रखने की दिशा में काम करते हैं, तो इससे मिलने वाले परिणाम आपको विस्मित कर देंगे। इसकी शुरूआत करने का एक ही तरीका है, एक कदम से शुरू करना।

Unlock 3: 5 अगस्त से खुल रहे हैं जिम, कोरोना से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

मैराथन दौड़ना या सिक्स पैक बनाना आवश्यक नहीं है! वो व्यायाम करें जिनका आप आनंद ले सकते हैं, जो आपकी मूल मांसपेशियों की शक्ति, संयुक्त लचीलेपन और कार्डियो वैस्कुलर सहनशीलता को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

अपने आप को बेहतर बनाना महत्वपूर्ण है

सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को पर्याप्त पानी मिलता है जो त्वचा के संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और गर्मी से लड़ता है। प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अच्छा हो सकता है। शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी, ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना सुनिश्चित करें।

कहीं आप भी दिल की बीमारी के तो नहीं शिकार, स्वामी रामदेव से जानें दिल का कैसे रखें ख्याल

खुद की देखभाल करे
 
खुद की देखभाल करना और स्वस्थ, सक्रिय रहना सबसे महत्वपूर्ण है। हर दिन अपने लिए समय जरूर निकालें। बिना डर के जिंदगी को पूर्ण रूप में जीने के लिए आगे बढ़ते रहें।

हर दिन बादाम खाएं

बादाम एक ऐसी चीज है जिसे मैं हर दिन खाता हूं। वे प्रोटीन और ऊर्जा का एक समृद्ध स्रोत हैं, और सेल और मांसपेशियों की रिकवरी के बाद की गतिविधि में योगदान करता है। इसके अलावा बादाम में संतृप्त गुण होते हैं। मैं अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम से करता हूं। आप नाश्ते में, नाश्ते के हिस्से के रूप में या नाश्ते और भोजन के बीच कभी भी कर सकते हैं।

इनपुट आईएएनएस

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मिलिंद सोमन 54 साल की उम्र में यूं रखते हैं खुद को फिट, ढलती उम्र में यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X