Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

लंच के दौरान की गई इन 4 गलतियों से हो सकती है एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या

दोपहर में खाना खाने के बाद बहुत से लोगों को एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में क्या आपने सोचा है कि ये समस्या क्यों होती है? आइए, हम आपको बताते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 31, 2023 14:43 IST
acidity_after_lunch- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK acidity_after_lunch

लंच के बाद अक्सर लोगों को सीने में जलन (acidity and bloating after lunch in hindi) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो, कुछ लोगों को ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। लेकिन, आपने सोचा है कि ये समस्या क्यों होती है। तो, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इन समस्याओं के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से ज्यादातर आपके द्वारा लंच के दौरान की गई गलतियां हैं। कैसे, जानते हैं।

लंच के बाद इन कारणों से होती है एसिडिटी और ब्लोटिंग-What causes acidity and bloating after lunch in hindi

1. जल्दी-जल्दी लंच करने से

जल्दी-जल्दी लंच करना आपको एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या दे सकता है। जी हां आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है। लेकिन, जब आप जल्दी-जल्दी लंच करते हैं तो खाने के साथ पेट में हवा भी चली जाती है। इससे ब्लोटिंग होती है। तो, जब आप खाने का बड़ा-बड़ा टुकड़ा खाते हैं तो पेट इसे पचा नहीं पाता है और ज्यादा एसिड प्रड्यूस करता है। इससे एसिडिटी की समस्या होती है। 

स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या में बेहद कारगर हैं बाबा रामदेव के ये टिप्स, जानें और आसानी से आजमाएं​

2. खाने के बीच या बाद में पानी पीना

लंच के दौरान पानी पीना आपको बीमार कर सकती है। जी हां, लंच के बीच में जब आप पानी पीते हैं तो ये पेट के डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे खाना पचाना मुश्किल होता है और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। 

3. खाने में सब्जियों की कमी से

सब्जियों की कमी, पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। अगर आप लंच में कम सब्जियां खाते हैं तो इससे खाना पचने में समस्या होती है जिससे ब्लोटिंग व एसिडिटी की समस्या (causes of acidity) हो सकती है। दरअसल, सब्जियां फाइबर का काम करती हैं और तेजी से खाना पचाने में मदद करती हैं। लेकिन, इसकी कमी एसिडिटी का कारण बन सकती है।

fiber_in_foods

Image Source : FREEPIK
fiber_in_foods

1 बासी रोटी आपके लिए कर सकती है औषधि का काम, जानिए कब और क्यों खाएं

4. लंच के तुरंद बाद सोने से

कुछ लोग लंच के तुरंत बाद सो जाते हैं। ये बहुत बड़ी गलती हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे सही से खाना नहीं पच पाता है जिससे एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement