Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए ट्राई कीजिए ये 5 देसी नुस्खे

Monsoon Health Tips: आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको वायरल इंफेक्शन से बचाएंगे और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 13, 2022 11:29 IST
Monsoon Health Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monsoon Health Tips

Monsoon Health Tips:  मॉनसून (Monsoon) दस्तक दे चुका है और बारिश अपने साथ सर्दी-जुकाम, वायरल इन्फेक्शन सहित कई बीमारियां लाई है। इस मौसम में ज्यादातर लोग बीमार पड़ जाते हैं जिसका कारण है मौसम में बदलाव आना। मौसम के बदलने की वजह से ज्यादातर लोग वायरल इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा कॉमन सर्दी और जुकाम है। अगर आपको भी बदलते मौसम में सर्दी और जुकाम हो जाता है या फिर किसी वायरल इन्फेक्शन के गिरफ्त में आ जाते हैं  तो टेंशन न लें, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको वायरल इंफेक्शन से बचाएंगे और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं। 

1. नींबू और शहद

अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में नींबू और शहद आपके बहुत काम आ सकता है। जी हां, सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल कई सदियों से होता आ रहा है। सबसे खास बात यह है कि डॉक्टर भी दवाइयों के साथ इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए 1 गिलास उबलते हुए पानी में एक नींबू और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

2.  तुलसी और अदरक 

तुलसी और अदरक का उपयोग आप चाय में डालकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन दोनों का सेवन ऐसे भी कर सकते हैं। इसके सेवन से सर्दी जुकाम की दिक्कत में आपको राहत मिलेगी। 

3. गिलोय 

बदलते मौसम में अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ अगर आप चाहते हैं कि आप बीमार न पड़ें और हमेशा सेहतमंद रहें और सर्दी-खांसी बुखार आपको छू भी न पाए तो गिलोय का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। ये न केवल सर्दी जुखाम को ठीक करने में असरदार है बल्कि ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी असरदार माना जाता है। 

4. हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। यह वायरल इन्फेक्शन की समस्या को भी दूर करती है। इसके लिए आप 2 चम्मच हल्दी पाउडर को 1 गिलास दूध में मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा आप हल्दी को पानी में उबालकर उससे गरारे भी कर सकते हैं या फिर हल्दी के पानी को भी पी  सकते हैं।

5.  काली मिर्च

सर्दी जुकाम और वायरल इन्फेक्शन होने से बचने के लिए आप काली मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है। आप काली मिर्च का सेवन सुबह गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए -

Uric Acid : बथुए के पत्तों के रस से कंट्रोल करें यूरिक एसिड, जानिए कैसे करें सेवन?

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को लंच में जरूर करें शामिल, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और रहेंगे फिट एंड फाइन

Weight Loss: वजन कम करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इस एक चीज़ को बिल्कुल भी न खाएं

High Cholesterol: सेहत और दिल को दुरुस्त करती है ये चटनी, खाएं और कोलेस्ट्रॉल घटाएं

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement