Saturday, July 13, 2024
Advertisement

इन आदतों से कर लें तौबा! वरना बढ़ता जाएगा वजन और घेर लेंगी गंभीर बीमारियां

अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों को सुधार लेना चाहिए। रोजाना जाने-अनजाने में होने वाली गलतियां आपके मोटापे का मुख्य कारण बन सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 25, 2024 11:37 IST
Belly Fat- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Belly Fat

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान, मोटापे के दो मुख्य कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ छोटी-छोटी दिखाई देने वाली गलतियां आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकती हैं। अगर आपने इस तरह की गलतियों को समय रहते नहीं सुधारा तो आप गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। आइए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानते हैं।

  • ओवरईटिंग- ओवरईटिंग तेजी से वेट को बढ़ाने का काम करती है। आपको एकदम पेट भरकर खाना नहीं खाना चाहिए। जरूरत से थोड़ा कम खाना खाएं क्योंकि ज्यादा खाने से पहले मोटापा और फिर दूसरी खतरनाक बीमारियां आपके शरीर पर हमला कर सकती हैं। आपको अपनी डाइट को हेल्दी और बैलेंस्ड बनाने की कोशिश करनी चाहिए। 

  • खाना स्किप करना- जिस तरह से ओवरईटिंग आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है, ठीक उसी तरह से खाना स्किप करना भी सही नहीं है। आपको ब्रेकफास्ट स्किप करने की गलती नहीं करनी चाहिए। दरअसल, खाना स्किप करने के बाद लोगों को ज्यादा भूख लगती है और अचानक से ज्यादा खाना खाने की वजह से वेट बढ़ सकता है।

  • एक्सरसाइज न करना- अगर आपका डाइट प्लान हेल्दी है लेकिन आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। थोड़ी बहुत एक्सरसाइज वेट मेंटेन करने के लिए जरूरी होती है। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं, आप हर रोज आधे घंटे वॉक करने का समय निकाल सकते हैं।

  • लेट नाइट डिनर- लेट नाइट डिनर करने की वजह से बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। यही वजह है कि आपका शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं कर पाता और धीरे-धीरे आपकी बॉडी में फैट जमा होने लगता है।

अगर आप वाकई में मोटापे की चपेट में नहीं आना चाहते हैं तो आपको अपनी इन गलतियों को सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। ध्यान रहे मोटापा अपने साथ कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को भी आमंत्रित करता है इसलिए एक हेल्दी वेट मेंटेन करना बेहद जरूरी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement