Friday, May 17, 2024
Advertisement

बच्चों के लिए स्पेशल बनाएं 26 जनवरी, ले जाएं और घुमाएं दिल्ली के ये 4 National Museums

Republic day: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के साथ दो और दिन मिलाकर 3 दिन की छुट्टी पड़ रही है। ऐसे में आप अपने बच्चों को दिल्ली के इन जगहों पर घूमने ले जा सकते हैं। तो, जानते हैं इस अवसर पर कहां जाएं।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 25, 2024 8:19 IST
Museums in delhi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Museums in delhi

Republic day: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस इस बार 2 दिन की और छुट्टी के साथ आई है। ऐसे में भले ही पाबंदियों के कारण 26 जनवरी को आपक कहीं न जा पाएं लेकिन, 27 और 28 को आराम से घूम सकते हैं। इस अवसर पर आप अपने बच्चों को दिल्ली के इन फेमस म्यूजियम में ले जा सकते हैं। यहां जाना बच्चों के लिए ही नहीं आपके लिए भी अच्छा अनुभव देने वाला होगा। कुछ नहीं तो आप कुछ नई चीजों को देख पाएंगे और इनका आनंद से पाएंगे। तो, आइए जानते हैं 26 जनवरी के अवसर पर आप अपने बच्चों के साथ कहां-कहां घूमकर आ सकते हैं। साथ ही जानेंगे ये म्यूजिम्स कहां हैं और यहां जाना आपके लिए कैसे खास हो सकता है।

1. राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय-National Gandhi Museum

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय में बापू के मूल अवशेषों, पुस्तकों, पत्रिकाओं और दस्तावेजों, तस्वीरों, दृश्य-श्रव्य सामग्रियों, प्रदर्शनियों, कलाकृतियों और महात्मा गांधी, कस्तूर बा और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी अन्य यादगार वस्तुओं का एक बहुत समृद्ध संग्रह है। यहां जाना आपको गांधी से मिलवाने वाला हो सकता है और आपके बच्चे यहां से बापू का जान सकते हैं। 

ओट्स में मिलाकर खाएं ये 5 सुपरफूड, मिनटों में तैयार हो जाएगा सबसे हेल्दी नाश्ता

2. राष्ट्रीय संग्रहालय-National Museum

नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय, जिसे भारत का राष्ट्रीय संग्रहालय भी कहा जाता है, भारत के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। 1949 में स्थापित, इसमें प्रागैतिहासिक युग से लेकर आधुनिक कला कृतियों तक विभिन्न प्रकार के लेख रखे गए हैं। यह संस्कृति मंत्रालय के तहत आता है जहां आपको देश के कोने-कोने की चीजें देखने को मिलेंगी।

National Museums in delhi to visit

Image Source : SOCIAL
National Museums in delhi to visit

3. राष्ट्रीय रेल संग्रहालय-National Rail Museum

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली में 11 एकड़ से अधिक भूमि में फैली भारतीय रेलवे की 166 वर्षों से अधिक की शानदार विरासत का प्रतिनिधित्व करता है। रेलवे यार्ड की सेटिंग का अनुकरण करते हुए, व्यापक आउटडोर गैलरी में विभिन्न प्रकार के भाप, डीजल और इलेक्ट्रिक इंजनों के साथ-साथ शाही सैलून, वैगन, गाड़ियां, बख्तरबंद ट्रेनें, रेल कारें और एक टर्नटेबल का आकर्षक संग्रह है। यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमना आनंददायक होता है। टॉय ट्रेन की सवारी, 3डी वर्चुअल कोच की सवारी, डीजल और स्टीम सिम्युलेटर के साथ-साथ हाल ही में बने रेल रेस्तरां में खाने का आनंद लें।

रिपब्लिक डे पर बच्चों के टिफिन में रखें ट्राई कलर सैंडविच, जान लें आसान रेसिपी

 

4. म्यूजियम ऑफ इल्यूजन-Museum of illusions 

दिल्ली के कनॉट प्‍लेस में है म्यूजियम ऑफ इल्यूजन। ये मायावी संग्रहालय है जहां आने वाले लोगों की दिमाग की बत्ती जल जाती है। इसमें ऐसा लगता है कि आप एक भ्रमजाल में है जहां सीधी पुल के भी घूमने और खुद के गिरने का एहसास होता है। बराबर सी रेखाएं भी छोटी-बड़ी नजर आती है। थ्रीडी पेंटिंग मूर्ति जैसा लगता है। यहां आपके बच्चों को सबसे ज्यादा मजा आएगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement