Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

चेहरे पर आ रहे हैं ज्यादा बाल तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं इस बीमारी का शिकार

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं में होने वाली एक सामान्य हार्मोनल असंतुलन की समस्या है। इस बीमारी से दुनियाभर में लाखों महिलाएं शिकार है। जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 19:44 IST
पीसीओएस- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VANILLAINAUTUMN पीसीओएस

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं में होने वाली एक सामान्य हार्मोनल असंतुलन की समस्या है। इस बीमारी से दुनियाभर में लाखों महिलाएं शिकार है। कई महिलाएं ऐसी भी है जिन्हें इस बीमारी के बारे में पता ही नहीं होता है। इस समस्या के कारण महिलाओं को अनियमित पीरियड्स के अलावा गर्भधारण करने की समस्याएं भी होने लगती है। इस बीमारी से शिकार महिलाओं का अचानक तेजी से वजन बढ़ने लगता है। क्योंकि इसमें अधिक फैट वाले एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है। जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछय़ साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपाय जिससे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

क्या है PCOS?

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है। लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। एक  रिसर्च के  के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला इस बीमारी से ग्रसित है। 

पीसीओएस के लक्षण

Image Source : FEMALEFACIALHAIR
पीसीओएस के लक्षण

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम के लक्षण

  • पीसीओएस का प्रमुख लक्षण है हाइपरएंड्रोजेनिज्म, जिसका मतलब है महिला शरीर में एंड्रोजन्स पुरुष के टेस्टोस्टेरोन की मात्रा अधिक बढ़ जाना। इस स्थिति में महिला के चेहरे पर बाल आ जाते हैं।
  • अनियमित पीरियड्स की समस्या होना।
  • बालों का अधिक झड़ना। 
  • तेजी से वजन बढ़ना। 
  • चेहरे, चेस्ट और पीठ पर अधिक पिंपल होना। 
  • शरीर के कई अंगों की स्किन पर काले निशान नजर आना। 

मानसून में करें भुना हुए भुट्टे का सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

पीसीओएस डाइट

Image Source : INSTAGRAM/FREAKY_VEGAN_GIRL
पीसीओएस डाइट

पीसीओएस को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

पॉलीसायस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक ऐसा रोग है जिसे घरेलू उपायों द्वारा पूरी तरह सही नहीं किया जा सकता है। लेकिन इसके लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

तुलसी

तुलसी में भरपूर मात्रा में औषधिय गुण पाएं जाते हैं। जिसका सेवन करने से इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करके टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम करने में मदद करती है।  इसकी आप पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो चाय में या फिर किसी स्मूदी में डालकर कर सकते हैं। 

हल्दी

हल्दी में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी पीसीओएस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए  रोजाना रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डाल पिएं। इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगा।

चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी

ग्रीन टी

एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो सकती है जिससे पीसीओएस के लक्षणों से राहत मिल सकती है। इसलिए दिन में कम से कम दो कप जरूर पिएं।

एलोवेरा जूस

कई रिसर्च के अनुसार एलोवेरा जूस में  फाइटोस्टेरॉल  और फाइटो-फिनोल नामक तत्व पाए जाते हैं जो पीसीओएस की समस्या का सामना कर रही महिलाओं में हाइपरग्लाइसेमिक की स्थिति सामान्य करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना खाली पेट ताजा एलोवेरा का जूस पिएं। 

आंवला का जूस

आंवला के जूस में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक कप पानी में 1 चम्मच आंवला का जूस डालकर पिएं। 

अन्य खबरों के लि्ए करें क्लिक

थायराइड की समस्या से तुंरत राहत दिलाएंगे ये 7 शानदार फूड्स, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

कब्ज की समस्या हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, 30 मिनट में मिलेगी राहत

चीनी छोड़नी है तो उसके बदले इस्तेमाल कीजिए ये 5 चीजें, मोटापा और डायबिटीज से रहेंगे दूर

तेजी से वजन घटाने में कारगर है डीटॉक्स वॉटर, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement