1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भूख लगने पर ना खाएं ये फूड्स, वजन बढ़ने के अलावा हो सकती हैं कई दिक्कतें

भूख लगने पर ना खाएं ये फूड्स, वजन बढ़ने के अलावा हो सकती हैं कई दिक्कतें

भूख लगने पर कुछ भी निकालकर फटाफट खा लेते हैं तो जान लें कि बहुत तेज भूख लगने पर कुछ चीजों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 16, 2021 17:54 IST
Foods never eat these 5 foods when you are hungry- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Foods never eat these 5 foods when you are hungry

जब भी भूख लगती है तो सामने कुछ भी रखा हो तो लोग फटाफट वही खा जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब बहुत तेज भूख लगती है तो बस ऐसा लगता है कि कुछ भी खाने को तुरंत मिल जाए जिससे आपकी खाने की भूख शांत हो जाए और आपका पेट भी भर जाए। अगर आप भी भूख लगने पर कुछ भी निकालकर फटाफट खा लेते हैं तो जान लें कि बहुत तेज भूख लगने पर कुछ चीजों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

अंडे और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए ठीक है या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

ना खाएं चटपटा खाना

जब भी भूख लगती है तो ज्यादातर लोगों को चटपटा खाना ज्यादा पसंद होता है। चटपटे खाने में पानीपुरी, पावभाजी और पकौड़ी शामिल है। अगर आप बहुत देर से भूखे हैं यानी कि आप काफी देर बाद कुछ खा रहे हैं तो ध्यान रहे कि ऐसा खाना खाने से आपके पेट में गर्मी हो जाएगी। इसके साथ ही पेट में एसिड की मात्रा भी बढ़ जाएगी। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो स्पाइसी खाना खाने से बचें।

chips

Image Source : INSTAGRAM/BARAONDA_BAR_CHIARAVALLE
chips 

चिप्स से करें परहेज
कई लोग ऐसे होते हैं कि अगर उन्हें भूख लगी होती है और सामने चिप्स का पैकेट रखा होता है तो उसे ही तुरंत खाना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो ये बात आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। जब भी आप चिप्स खाते हैं तो आपको लगता है कि आपका पेट भर गया लेकिन ऐसा नहीं होता है। इसके साथ ही चिप्स में नमक प्रुचर मात्रा में होता है और ये डीप फ्राई होते हैं। जिसकी वजह से इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी अधिक होती है। ऐसे में इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके लिए खाली पेट चिप्स को खाने से बचें।

डाइट सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक
भूख लगने पर कई लोगों को जब कुछ भी खाने को नहीं मिलता तो वो डाइट सोडा या फिर सॉफ्ट ड्रिंक को पी लेते हैं। ऐसा ना करें। इससे आपके शरीर में कैलोरी बढ़ेगी लिहाजा आपका वजन बढ़ना भी लाजमी है। ये भी जान लें कि इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जिससे की सेहत पर हानिकारक असर पड़ सकता है। 

Orange juice

Image Source : INSTAGRAM/MYTHILYS_KITCHEN
Orange juice 

डायबिटीज पेशेंट डाइट में इस तरह शामिल करें अमरूद, अपने आप कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

संतरे का जूस ना पिएं
भूख लगने पर आप संतरे का जूस पीने से बचें। दरअसल, संतरे का जूस एसिडिक होता है और उसमें काफी मात्रा में एसिड होता है। इसलिए अगर आपने लंबे वक्त तक कुछ भी नहीं खाया है और आपको भूख लग रही है तो संतरे का जूस ना पिएं। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 
 

Click Mania
bigg boss 15