Friday, March 29, 2024
Advertisement

माइग्रेन की है समस्या तो बिल्कुल ना खाएं ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी दिक्कत

अगर आप माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं तो कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। जानिए ये चीजें कौन सी हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 07, 2021 21:03 IST
Migraine- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Migraine

जब आप किसी काम में व्यस्त हो और अचानक आपके सिर में दर्द शुरू हो जाए तो किसी भी काम में मन नहीं लगता। अगर सिर में दर्द ऐसे ही हो रहा है तो एक बार फिर भी सहन किया जा सकता है लेकिन माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है। माइग्रेन का दर्द कई लोगों को पूरे सिर में तो कुछ लोगों को आधे सिर में होता है। अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं तो कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। जानिए ये चीजें कौन सी हैं। 

रोजाना पिएं एक गिलास हल्दी का पानी, कई बीमारियों से करेगा बचाव

coffee

Image Source : INSTAGRAM/COAVACOFFEE
coffee

ना पिएं कॉफी

अक्सर आपने लोगों से ये कहते हुए सुना होगा कि सिरदर्द में कॉफी पीने से आराम मिलेगा। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि माइग्रेन में आपको इससे आराम मिलेगा तो ऐसा नहीं है। कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैफीन होता है। जो कि दिमाग की नसों के काम करने में रुकावट डालता है। इसके कारण दिमाग में ब्लड सुर्कुलेशन धीमा हो जाता है। जिससे सिर में और तेज सिरदर्द का अहसास हो सकता है।

चॉकलेट खाने से बचें
जिन लोगों को माइग्रेन की दिक्कत है वो चॉकलेट खाने से बचें। चॉकलेट का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चॉकलेट में कैफीन और बीटा फेनीलेथाइलामीन नाम का तत्व होता है। इसके कारण रक्त वाहिकाओं में खिंचाव पैदा होता है जिसके कारण सिरदर्द हो सकता है।

हाई बीपी के मरीज रोजाना पिएं ये 4 जूस, मिलेगा जल्द आराम

डेयरी प्रोडक्ट्स करें इग्नोर
अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है तो उसे डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये चीजें हैं- चीज और दही। डेयरी प्रोडक्ट्स में टायरामिन नामक तत्व पाया जाता है। ये तत्व माइग्रेन और उससे जुड़ी समस्याओं को और बढ़ा सकता है। 

orange

Image Source : INSTAGRAM/VMTUE
orange

खट्टे फलों से बढ़ सकती है परेशानी
खट्टे फल जैसे कि संतरा, कीवी और नींबू का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर किसी को माइग्रेन की दिक्कत हो तो उसे इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये सभी चीजें विटामिन सी ये युक्त होती हैं जो माइग्रेन से ग्रसित व्यक्ति की परेशानी और बढ़ा सकती हैं।

आइसक्रीम खाने से परहेज करें
माइग्रेन से ग्रसित व्यक्ति को आइसक्रीम खाने से परहेज करना चाहिए। इससे भी व्यक्ति की परेशानी और बढ़ सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement