Nose In Cold: बहती नाक और छींक से हो गए हैं परेशान? इन आसान घरेलू नुस्खों से सर्दी के मौसम में करें अपना बचाव

Nose In Cold: अगर सर्दियों के मौसम में आपकी नाक भी बंद हो जाती है और लगातार बहते रहती है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 07, 2022 20:34 IST
Nose In Cold- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Nose In Cold

सर्दियों के मौसम में ज़्यादातर लोग सर्दी, खांसी की समस्या से परेशान हो जाते हैं। कुछ लोगों की हालत तो इतनी ज़्यादा खराब हो जाती है कि लगातार नाक बहते रहता है और छींक उनका पीछा नहीं छोड़ती। दरअसल, इस मौसम में हल्का बुखार, खांसी, सर्दी, छींक और गले में खराश होना आम बात  है। ऐसे में आप दवा लेने की बजाय घर बैठे भी अपना बेहतरीन तरीके से ध्यान रख सकते हैं। बस आपको कुछ चीज़ों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। अगर आप घर पर ही अपनी नाक का इलाज करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। इन नुस्खों को आज़माकर आपको भी बहती नाक और छींक से मिलेगी मुक्ति।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

चाहे कोई भी मॉम हो आपको अपने आप को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। हालांकि, ठंड के मौसम में लोग ज़्यादा पानी नहीं पी पाते हैं। फिर भी आप कोशिश करें कि ज़्यादा से ज़्यादा पानी पियें। इस मौसम में गर्म पानी पीना ज़्यादा बेहतर विकल्प है। हाइड्रेटेड रखने से बंद नाक के इलाज के लिए से सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। साथ ही ग्रीन टी भी बंद नाक और गले की खराश को दूर करने में मदद करती है।

अजवाइन का काढ़ा पियें

सर्दी के मौसम में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए काढ़ा ज़रूर पियें। काढ़ा पीने से सिर्फ आपका ज़ुकाम ही कम नहीं होगा बल्कि आप काफी स्वस्थ महसूस करेंगे। काढ़ा बनाने के लिए आप 2 कप पानी में 1 बड़े चम्मच अजवाइन मिलाएं। जैसे ही उबाल आये उसमे लहसुन की 2 कलियों को मैश कर मिला दें। अब कुछ देर पानी को उबलने दें। जब जब पानी बेहद कम मात्रा में रह जाए तो गैस बंद कर दें। इस काढ़े का सेवन आप सप्ताह में 3 से 4 दिन करें। ऐसा करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी और आपको सर्दी खांसी से मुक्ति मिलेगी। 

Orange Peel Benefits: संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

स्टीम ज़रूर लें

काढ़ा पीने के आलावा आप स्टीम भी लें। सर्दी को खत्म करने के लिए आप अगर आप गर्म भाप लेंगे तो ये बेहद असरदार साबित होगा। स्टीम गर्मी और नमी नाक के बीच में बलगम को पतला कर देती है, जिससे नाक को साफ रखने में आसानी होती है।

नाक पर गर्म सेक करें

इसके अलाव आप बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए अपने नाक को गर्म कपड़े से सेंके। सिकाई की वजह से नासिका मार्ग खुल जाती है और सर्दी की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Home Remedies For Cold-Cough: इस मौसम में सर्दी, खांसी और खराब गले की समस्या को छू-मंतर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन