Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शरीर से एक्सट्रा प्यूरिन को सोख लेंगी ये 2 चीजें, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद

यूरिक एसिड का घरेलू इलाज: प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन, कई बार बढ़े हुए यूरिक एसिड का कारण बन सकता है। ऐसे में जानते हैं इसे कम करने के कुछ उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 22, 2023 7:03 IST
baking_soda_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK baking_soda_in_uric_acid

यूरिक एसिड का घरेलू इलाज: प्रोटीन से भरपूर चीजों का जब हम सेवन करते हैं तो, इससे शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में जरूरी ये होता है कि आप इसे शरीर में जमा होने न दें और इसे शरीर से बाहर निकालने की कोशिश करें। इस काम में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। जैसे कि बेकिंग सोडा और ओट्स का सेवन। तो, आइए हम आपको बताते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड में आप इनका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

शरीर से एक्सट्रा प्यूरिन को सोख लेंगी ये 2 चीजें-Home remedy for uric acid stones

1. यूरिक एसिड में ओट्स-Oats for Uric acid

यूरिक एसिड की समस्या में आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं। जी हां, ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कि शरीर से प्यूरिन को सोखने का काम करता है। इसे ऐसे समझें कि जब शरीर प्रोटीन के वेस्ट के रूप में प्यूरिन को निकालता है तो ओट्स का फाइबर इसे अपने साथ बांध लेता और पानी को सोखते हुए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। तो, अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या रहती है तो आपको नाश्ते में ओट्स खाना चाहिए। 

oats_in_uric_acid

Image Source : FREEPIK
oats_in_uric_acid

शिव जी को चढ़ाई जानेवाली ये पत्ती है गुणों की खान, ऐसे इस्तेमाल करने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

2. यूरिक एसिड में बेकिंग सोडा-Oats for baking soda

यूरिक एसिड में बेकिंग सोडा का सेवन, प्यूरिन पचाने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये बेकिंग सोडा शरीर से बढ़े हुए प्यूरिन को सोख लेता है। साथ ही ये बेकिंग सोडा एक एक्टिवेटर की तरह का काम करता है और प्यूरिन की पथरियों को पचाने में मदद करता है। इससे कैल्शियम ऑक्सलेट के ये पत्थर पिघलने लगते हैं और शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर ब्लॉकेज खोलेंगे ये ड्रिंक्स, दिल की बीमारियां होंगी छू-मंतर

तो, अगर आपको बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या रहती है तो आपको इन उपायों को एक बार आजमाना चाहिए। ये शरीर में इसके बढ़े हुए लेवल को कम करने में मदद करेंगे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement