Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर ब्लॉकेज खोलेंगे ये ड्रिंक्स, दिल की बीमारियां होंगी छू-मंतर

कोलेस्ट्रॉल इन दिनों देश में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। इसके बढ़ने से हार्ट से जुडी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 21, 2023 18:59 IST
Bad cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bad cholesterol

आजकल की अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण लोग का कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल इन दिनों देश में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है, जो हमारी बॉडी में सेल्स और हार्मोन्स का निर्माण करते हैं। इसके बढ़ने से हार्ट से जुडी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। हमारे खान-पान का कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सीधे असर होता है। ऑइली और मसालेदार फूड्स ज़्यादा खाने की वजह से शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है। ज्यादा ट्रांस फैट के सेवन के कारण कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो जाता है।ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। इन कुछ नेचुरल ड्रिक्स ककी मदद से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

ग्रीन टी है बेहद फायदेमंद

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में बेहद असरदार हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है और अनचाहा वजन भी घटने लगता है। आप एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

टमाटर का जूस

टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ताकत रखता है। इसके अलावा इस सब्जी में नायसिन और फाइबर भी होता है जो हमारे अंदर फैट को घटाने में मदद करता है।

ओट्स ड्रिंक का करें सेवन

ओट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें बीटा ग्लूटन होता है, जो कॉलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इससे धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज दूर हो जाता है। अगर आप हर दिन एक ग्लास ओट्स ड्रिंक पिएंगे तो ये आपकी जरूरत के हिसाब से काफी होगा

गर्मी दूर करने के साथ पेट की चर्बी को गलाने में भी नारियल पानी का नहीं है कोई मुकाबला, जानें इसके फायदे

बेरीज वाली स्मूदी

बेरीज में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं। इसे रोज़ाना खाने से आपकी सेहत में काफी सुधार होगा। ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करें। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते है। बेरीज की मदद से स्मूदी तैयार करें और नियमित तौर पर इनका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Chitra Navratri 2023: नारियल पानी से लेकर बेल जूस तक, नवरात्रि में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये 4 ड्रिंक्स

दूध से बनने वाली ये चीज लिवर के मरीजों के लिए है फायदेमंद, Fatty liver जैसी समस्याओं में जरूर करें सेवन

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement