Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Omega-3 Food: डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 रिच फूड, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर, बीमारियां रहेंगी दूर

Omega-3 Food: शरीर में फैट कई रूपों में मौजूद होता है जिसमें फैटी एसिड भी एक है। यह शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप अपने डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व वाले फूड को शामिल कर सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 03, 2022 19:03 IST
डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व वाले फूड शामिल करें- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व वाले फूड शामिल करें

Omega-3 Food: गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी चीजों के खान-पान का प्रभाव शरीर कर पड़ता है। इससे आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखा जाए। इम्यूनिटी मजबूत रहने पर आप कई तरह की बीमारियों से लड़ सकते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में ओमेगा रिच फूड्स व पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करें। यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। हम बात कर रहे हैं ओमेगा-3 रिच फूड के बारे में। ओमेगा-3 एक ऐसा पोषक तत्व होता है जोकि स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी माना गया है। इसमें भरपूर कैलोरी की मात्रा होती है जोकि शरीर को एनर्जी देती है। ओमेगा 3 में ऐसा फैटी एसिड होता है जो शरीर को हेल्दी रखने में काफी हद तक मददगार होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी जैसी समस्या को भी दूर करता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए ओमेगा से भरपूर किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

Health Benefits of Papaya: इन गंभीर बीमारियों के लिए करें पपीता का सेवन, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

मछली

अगर आप मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं तो अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करें। इसमें ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। खासकर सैल्मन और मैकेरल मछली को ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत माना जाता है। इन मछलियों में मैग्नीशियम और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इनमें विटामिन बी12, बी5, डी और सैलेनियम भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

एवोकाडो
यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भूपूर होता है। इसलिए एवोकाडो को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ऐवोकाडो के सेवन से इम्यूनिटी तो मजबूत होती ही है साथ ही इससे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी भी दूर होती है।

 Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

ब्लू बेरी
 ब्लू बेरी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लू बेरी का सेवन करने से शरीर में एलडीएल और कोलेस्ट्राल की मात्रा भी कम होती है। ओमेगा-3 से भरपूर ब्लू बेरी को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होती है।

अखरोट
अखरोट ओमेगा-3 का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। अखरोट में मोनोसेचुरेटेड फैट होता है। इससे ब्लड प्रेशर का लेवल नियंत्रित रहता है। साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

सोया
सोया या सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि आप अपनी डाइट में नियमित रूप से सोयाबीन को शामिल करते हैं तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सोयाबीन में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। अगर आप मांसाहार भोजन कर सेवन नहीं करते तो वेजिटेरियन के लिए सोयाबीन ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

Thyroid Symptoms: शरीर में नजर आएं ये बदलाव तो समझ लें आपको थायराइड है, तुरंत करवाएं जांच

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement