Friday, May 03, 2024
Advertisement

कॉफी कब नहीं पीना चाहिए? इन 4 स्थितियों में करें परहेज नहीं तो बढ़ सकती हैं दिक्कतें

कॉफी पीने के नुकसान: कॉफी को सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, कोई भी किसी चीज का रेगुलर सेवन कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 25, 2023 7:08 IST
When should you avoid coffee - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL When should you avoid coffee

कॉफी पीने के नुकसान: कुछ लोगों की सुबह तो बिना कॉफी के होती ही नहीं है। हालांकि, कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन वो कंपाउंड है जो कि माइंड अलर्ट करने में मददगार है। ये ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है और शरीर में डोपामाइन के लेवल को सही करता है। लेकिन, हर किसी के लिए हर चीज फायदेमंद नहीं होती है। इसी तरह हर किसी के लिए कॉफी पीना भी फायदेमंद नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको जनाना चाहिए कब आपको कॉफी से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए और क्यों। अगर आप इन स्थितियों में इसे पिएंगे तो क्या नुकसान हो सकते हैं। 

कॉफी कब नहीं पीना चाहिए-When should you avoid coffee in hindi

1. एंग्जायटी डिसऑर्डर वाले लोगों को-Avoid Coffee in anxiety disorder

एंग्जायटी डिसऑर्डर में कॉफी का सेवन स्थिति को और खराब कर सकता है। ये और बेचैनी पैदा कर सकता है और पैनिक अटैक का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये  चिंता के स्तर को भी बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आपको ज्यादा एंग्जायटी होती है तो कॉफी पीने से बचें। 

Osteoporosis

Image Source : SOCIAL
Osteoporosis

Exercise for Cervical: सर्वाइकल पेन से रहते हैं परेशान, सिर्फ 10 मिनट की ये एक्सरसाइज देगी घंटों का आराम

2. ऑस्टियोपोरोसिस में-Avoid Coffee in Osteoporosis

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें फ्रैक्चर का खतरा ज्यादा होता है। कॉफी का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इसके अपने हीलिंग प्रोसेस को डिस्टर्ब कर सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस इंटरनेशनल में 2022 में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण से पता चला है कि ज्यादा कॉफी पीना हिप फ्रैक्चर की घटनाओं को बढ़ा सकता है। जिसका अर्थ है कि जितनी अधिक कॉफी का सेवन किया जाएगा, फ्रैक्चर का खतरा उतना ही अधिक होगा।

3. हाई बीपी में-Avoid Coffee in High bp

कॉफी का नियमित सेवन लो बीपी के मरीजों के लिए तो ठीक है लेकिन हाई बीपी वाले लोगों के लिए इसे पीना फायदेमंद नहीं है।  होता ये है कि ज्यादा कॉफी पीने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है, जिससे आपको इनसोमनिया के लक्षण महसूस हो सकते हैं। फिर सही से नींद न आना बीपी बढ़ा सकता है जो कि दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

Respiratory Issues: अस्थमा और सांस के मरीज को रात में नहीं आती नींद, तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

4. प्रेगनेंसी में-Avoid Coffee in Pregnancy 

American College of Obstetricians and Gynecologists का सुझाव है कि गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन 200 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन करना ठीक है। लेकिन, गर्भावस्था के दौरान ज्यादा कॉपी पीना बीपी बढ़ा सकता है, गर्भपात का कारण बन सकता है और जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे का जोखिम बढ़ा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement