Monday, April 29, 2024
Advertisement

Respiratory Issues: अस्थमा और सांस के मरीज को रात में नहीं आती नींद, तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

Sleep Problem In Asthma:अस्थमा और सांस के मरीज रात में नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं। बंद नाक, खांसी, कंजेशन और सांस फूलने की वजह से रात में अच्छी नींद नहीं आती। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन नेचुरल तरीकों से अपने स्लीपिंग पैटर्न को ठीक कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 24, 2023 15:04 IST
Sleep Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अस्थमा में नींद की समस्या

How To Manage Sleep Naturally: अस्थमा, सांस की बीमारी और सीओपीडी से पीड़ित लोगों को रात में नींद नहीं आने की समस्या रहती है। ऐसे लोगों की नींद बा-बार खुलती है। कई बार ये लोग सोते-सोते अचानक जाग जाते हैं। नींद में रुकावट आने की वजह से सुबह से ही सुस्ती और दिन भर आलस छाया रहता है। COPD और अस्थमा दोनों के लक्षण जैसे खांसी, घरघराहट, सांस फूलना, नाक बंद होना और सीने में जलन की वजह से रात में नींद टूटती है। अगर आपको ये समस्या रहती है तो कुछ बातों का ख्याल रखते हुए रात में गहरी नींद पा सकते हैं। 

इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें। सांस लेने की तकनीक पर ध्यान दें और कुछ हर्बल चीजों का इस्तेमाल करें जिससे आपको रात में चैन की नींद आ सके। कई ऐसी प्राकृतिक चीजें भी है, जिनसे आपको इन समस्याओं से राहत मिल सकती है।

रात में अच्छी नींद पाने के तरीके

हेल्दी डाइट लें- रात में अच्छी नींद लेने के लिए दिन में हेल्दी डाइट लें। खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे आपके फेफड़े हेल्दी और मजबूत बनेंगे।

खुद को हाइड्रेटेड रखें- अच्छी नींद के लिए पानी भी बहुत जरूरी है। दिन में खूब पानी पिएं और लिक्विड डाइट लें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और अच्छी नींद के लिए श्वसन तंत्र का हाइड्रेटेड रहना जरूरी है।

नियमित व्यायाम- नींद का कनेक्शन आपकी फिजिकल एक्टिविटी से भी है। फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। इससे आपकी सांस और ओवरऑल हेस्थ में सुधार आएगा।

फेफड़ों की एक्सरसाइज- रात में अच्छी नींद पाने के लिए फेफड़ों की एक्सरसाइज जरूर करें। फेफड़ों के व्यायाम से उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है। इसके लिए गहरी और फेफड़ों में भरकर सांस लेना जरूरी है।

Kids Screen Time: बच्चों का ज्यादा फोन देखना हार्ट के लिए है खतरनाक, यंग एज में बढ़ सकती हैं ये बीमारी

भाप लेना- रात में नाक बंद होने के कारण नींद टूटती है। ऐसे में सोने से पहले भाप जरूर लें। आप चाहें तो गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। इससे नाक खुल जाएगी और अच्छी नींद आएगी।

हर्बल चाय पिएं- रात में सोने से पहले कोई हर्बल टी जैसे अदरक, मुलेठी जड़ और थाइम जैसी हर्बल टी पिएं। इससे सांस की समस्या में आराम पड़ेगा और रात में अच्छी नींद आएगी।

धुएं और प्रदूषण से बचें- अस्थमा के मरीज को धुएं और प्रदूषण से बचाव करना जरूरी है। ऐसे लोगों को मास्क लगाकर बाहर निकलना चाहिए। सिगरेट के धुएं या किसी तेज खुशबूदार चीजों से दूर रहें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement