Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Exercise for Cervical: सर्वाइकल पेन से रहते हैं परेशान, सिर्फ 10 मिनट की ये एक्सरसाइज देगी घंटों का आराम

Cervical Pain Relief Exercise: सर्वाइकल पेन में दवाओं से ज्यादा एक्सरसाइज से आराम मिलता है। अगर आपको कंधों और गर्दन में दर्द रहता है तो सिर्फ 10 मिनट निकालकर ये एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपको दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 25, 2023 6:00 IST
cervical Spondylosis- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्वाइकल में एक्सरसाइज

Cervical Pain Exercise: लंबे समय तक खराब पोस्चर में बैठे रहने या सोने से सर्वाइकल स्पॉन्डिलोसिस की समस्या पैदा हो जाती है। कंप्यूटर पर घंटों काम करने और लॉन्ग सिटिंग जॉब्स से कारण ये समस्या तेजी से बढ़ रही है। सर्वाइकल में गर्दन, कंधे और कमर में दर्द होता है। कई बार दर्द बढ़ने पर ये सिर तक पहुंच जाता है। सर्वाइकल पेन में दवाओं से ज्यादा एक्सरसाइज फायदमेंद होती है। इससे गर्दन और कंधों के आस-पास जकड़न में आराम मिलता है और दर्द में राहत मिलती है। अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करते रहते हैं तो इन एक्सरसाइज को रोजाना जरूर करें।

गर्दन को स्ट्रेच करें- सर्वाइकल के मरीज को अपनी गर्दन की स्ट्रैचिंग जरूर करते रहना चाहिए. सबसे पहले अपनी गर्दन को नीचे झुकाएं और चिन को आगे की तरफ ले जाते हुए सीने से टच करें। 5 सेकेंड तक ऐसे ही रहें जब तक आपकी गर्दन में खिंचाव महसूस ना हो। अब गर्दन को सामान्य स्थिति में ले जाएं और सिर को पीछे की तरफ ले जाते हुए ठुड्डी को जितना हो सके ऊपर उठाएं। से आपको करीब 5 बार करना है।

साइड टू साइड नेक टिल्ट- इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे होकर बैठ जाएं। अब अपनी गर्दन को एक कंधे की ओर झुकाएं। जब कान कंधे को धूने लगे तो इसी स्थिति में 5 सेकेंड के लिए रुक जाएं. इसके बाद नॉर्मल पोजीशन में आएं और फिर दूसरी साइड भी ऐसे ही गर्दन को झुकाएं। 5 सेकेंड तक रुकें और कम से कम 5 बार इस एक्सरसाइज को करें।

Respiratory Issues: अस्थमा और सांस के मरीज को रात में नहीं आती नींद, तो अपनाएं ये नेचुरल उपाय

नेक टर्न- इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे बैठ जाएं। अब अपनी गर्दन को एक ओर पूरा घुमाएं और 5 सेकेंड तक होल्ड करें। अब गर्दन को वापस नॉर्मल स्थिति में लेकर आएं और फिर दूसरी ओर पूरी गर्दन घुमाएं। 5 सेकेंड के लिए होल्ड करें और फिर वापस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। इस तरह 5 बार करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

गर्दन लटका कर लेट जाए- सर्वाइकल के मरीज को डॉक्टर्स तकिया नहीं लगाने की सलाह दी जाती है। आप बेड पर लेटकर भी ये आसान व्यायाम कर सकते हैं। इसके लिए बेड पर ऐसे लेटें कि आपके कंधे गद्दे पर हों और सिर पीछे की ओर लटका हुआ होना चाहिए। ऐसी स्थिति में थोड़ी देर रहे और इसे 5 बार करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement