Saturday, April 27, 2024
Advertisement

प्रोटीन का ओवरडोज हार्ट के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

Protein Per Day: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन डोज हार्ट के लिए खतरनाक हो सकती है। खासतौर से प्रोटीन सप्लीमेंट्स हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देते हैं। जानिए एक हेल्दी इंसान को 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 03, 2024 11:17 IST
Protein - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रोटीन सप्लीमेंट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन का सेवर जरूर है। प्रोटीन मांसपेशियों की मजबूत बनाने और टिश्यू को टूटने से बचाने और रिपेयर करने का काम करता है। लेकिन कुछ लोग प्रोटीन की ओवरडोज लेने लगते हैं। खासतौर से ऐसे लोग जो जिम करते हैं और बॉडी बनाने की चाहत रखते हैं प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए नेचुरल फूड की बजाय सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। प्रोटीन का नेचुरल सोर्स अंडा, सोयाबीन और पनीर जैसे फूड आइटम हैं। इन चीजों के सेवन से प्रोटीन की डेली जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं तो ये दिल की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। डिब्बा बंद सप्लीमेंट्स सेहत पर बुरा असर डालते हैं। जानते हैं क्या प्रोटीन पाउडर लेना हार्ट के लिए खतरनाक है।

पिछले कुछ सालों में जिम जाने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़  रही है। कई रिसर्च में भी ये कहा गया है कि मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर हार्ट डिजीज का खतरा पैदा कर सकते हैं। डॉक्टर भी मानते हैं कि प्रोटीन सप्लीमेंट्स का ज्यादा सेवन और स्टेरॉयड हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि एक दिन में आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए।

1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

डॉक्टर्स की मानें तो हर किसी को अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। आजकल युवा बिना सोचे समझे ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं जो गलत है। एक युवा व्यक्ति को शरीर के वजन के हिसाब से रोजाना 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। आप जो कैलोरी लेते हैं उसका 20 फीसदी हिस्सा ही प्रोटीन होना चाहिए। नॉर्मली एक व्यस्क व्यक्ति को रोजाना करीब 55 ग्राम प्रोटीन लेना सही है। अगर आपका वजन 80 किलो है तो आप दिन में 80 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं। अगर डाइट से आपको शरीर को प्रोटीन मिल रहा है तो सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं है। जिम जाने वाले लोगों को भी शरीर की जरूरतों के ध्यान में रखते हुए ही प्रोटीन लेना चाहिए। जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन हार्ट और किडनी की समस्याएं पैदा कर सकता है।

प्रोटीन सप्लीमेंट से पहले डॉक्टर से लें सलाह

अगर आप किसी तरह का प्रोटीन सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। डॉक्टर आपके वजन, वर्कआउट और सेहत के हिसाब से प्रोटीन की मात्रा बताएंगे, कि आपको डेली कितने प्रोटीन की जरूरत है। अच्छा होगा कि आप सप्लीमेंट्स की जगह डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड शामिल कर लें। इससे सेहत को नुकसान नहीं होगा।

डायबिटीज के मरीज पी लें पनीर के फूल का पानी, हफ्तेभर में कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement