Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन समस्याओं से जूझ रहे लोग तुरंत बना लें लहसुन से दूरी, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

आपने लहसुन खाने के कई फायदे सुने होंगे, लेकिन पेट की बीमारी सहित हाई कोलेस्ट्रॉल जैसे समस्याओं से परेशान लोगों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 12, 2023 19:32 IST
Garlic- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Garlic

बिना लहसुन के दाल से लेकर सब्जी में स्वाद नहीं आता है। लहसुन खाने के साथ साथ सेहत के लिहाज़ से भी बेहद गुणकारी है। ये सर्दी खांसी जैसे कई मौसमी बीमारियों से आपका बचाव करता है। काढ़ा बनाने से लेकर चोट लगने पर लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें शामिल औषधीय गुण आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं। इसी कारण से ठंड के मौसम में लोग लहसुन का इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लहंसूं का ज़रा सा भी इस्तेमाल कुछ लोगों के लिए ज़हर के सामान हो सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और पेट की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को लहसुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जो लोग इन बीमारियों से ग्रसित हैं अगर वो इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनकी सेहत को बहुत ज़्यादा नुकसान हो सकता है। आपको बता दें लहसून की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल ज़्यादा नहीं करनी चाहिए। 

इन बीमारियों को बढ़ा सकता है लहसुन

हाई ब्लड प्रेशर

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं, उन लोगों को लहसुन का इस्तेमाल किसी भी मौसम में नहीं करना चाहिए। जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें दूसरे लोगों की तुलना में दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में आप अगर आप लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ सकता है।

रातभर बंद कमरे में अंगीठी या हीटर जलाकर सोने से जा सकती है आपकी जान, बरतें ये सावधानियां

एसिडिटी और लूज़ मोशन

आजकल के फास्ट फॉरवर्ड लाइफ स्टाइल में लोग जंक फ़ूड का सेवन ज़्यादा करते हैं। जिस वजह से बड़ी संख्या में लोग एसिडिटी और गैस जैसी समस्यायों से घिरे होते हैं। ऐसे में इस समस्या से पीड़ित लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए  या इसका इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। वहीं लूज मोशन से परेशान लोगों को भी लहसुन न खाने की सलाह दी जाती है। 

पेट से जुड़ी समस्या

अगर आप पेट से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसून से तौबा तौबा कर लेना चाहिए। आपके पेट में जलन हो रही है, तो लहसुन से दूरी बनाने में ही फायदा रहेगा। लहसुन की तासीर गर्म होती है, जो पेट में पहुंचकर जलन को बढ़ा सकती है। इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी लहसुन नुकसानदायक माना जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

सावधान! सर्दियों में गर्म पानी से ज्यादा देर तक भूलकर भी न नहाएं वरना होंगे सेहत संबंधी ये नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement