Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाएं इन 6 चीजों का रखें ख्याल, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे सेहतमंद

कोरोना काल में प्रेग्नेंसी को लेकर परेशान हैं तो ये टिप्स सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं। कोरोना काल में इन टिप्स को फॉलो करके आप न केवल अपने आपको कोरोना से बचाए रहेंगी बल्कि अपना और अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रख पाएंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 13:39 IST
Pregnancy - India TV Hindi
Image Source : HEALTHLINE PARENTHOOD Pregnancy 

कोरोना काल में जहां एक ओर लोग सेहत को लेकर परेशान हैं तो वहीं ये वक्त कुछ परिवार के लिए खुशियां लेकर आया है। कुछ महिलाएं फैमिली प्लानिंग कर रही हैं तो वहीं कुछ महिलाएं जल्द ही मां बनने वाली हैं। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपनी प्रेग्नेंसी का एलान सोशल मीडिया पर किया है। जिसके बाद से लगातार बधाइयों का सिलसिला जारी है।

कोरोना काल में कुछ महिलाएं जो इस वक्त प्रेग्नेंट हैं या फिर फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रही हैं उनके मन में कई तरह के सवाल तैर रहे हैं। ये सवाल प्रेग्नेंसी को लेकर हैं। अगर आप भी इस माहौल में प्रेग्नेंसी को लेकर परेशान हैं तो ये टिप्स सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं। कोरोना काल में इन टिप्स को फॉलो करके आप न केवल अपने आपको कोरोना से बचाए रहेंगी बल्कि अपना और अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रख पाएंगी। 

घर में इस तरह करें वॉक

गर्भवती महिलाओं के लिए रोजाना टहलना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। कोरोना काल में घर के बाहर टहलना तो उनके और उनके होने वाले बच्चे के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को चाहिए कि वो अपनी घर में चहल कदमी बढ़ा दें। अपने घर की छत पर थोड़ा टहलें। इसके अलावा सूक्ष्म व्यायाम करें। इससे सेहत अच्छी रहेगी और मन भी शांत रहेगा। 

खुद पर डर को हावी न होने दें
गर्भवती महिलाएं इस वक्त मानसिक तौर पर कोरोना की वजह से ज्यादा परेशान हैं। यहां तक कि उनके मन में कहीं ना कहीं डर भी है। ऐसे में आपको चाहिए कि डर को अपने ऊपर बिल्कुल भी हावी न होने दें। हिम्मत बनाएं रहें और पॉजिटिव रहे।  

मानसिक रूप से मजूबत होने की ज्यादा जरूरत
प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाएं वैसे भी बहुत परेशान रहती हैं। वो कई सारे भावनात्मक उतार चढ़ाव से गुजरती हैं। ऐसे में कोरोना का डर उनकी मानसिक स्थिति को और हिला ना सके, इसके लिए उन्हें अपने आप को संभालना होगा। इस वक्त महिलाएं अपने आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनाएं रखें तभी उनका बच्चा भी सेहमंद होगा। 

परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त रहे
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन कोरोना काल में इस देखभाल की उन्हें और भी ज्यादा जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना काल में बाहर जाना सुरक्षित नहीं और घर की चार दीवारी में रहना उन्हें परेशान कर सकता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं इस वक्त परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताएं और सकारात्मक विचार ही मन में लाएं। 

प्रेग्नेंट महिलाओं को खुद भी समझना होगा
कोरोना वायरस सभी के लिए अचानक घटी घटना है। इसीलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को भी अपने आप को संभालना होगा। प्रेग्नेंसी में तो वैसे ही मूड स्विंग्स अधिक होते हैं। इसलिए इस वक्त जरूरी है कि कुछ चीजों को आप खुद ही समझें।  

सुंदर और सहज महसूस करें
कोरोना काल में आप घर पर हैं इसलिए खुद का ख्याल रखना न भूलें। अच्छे कपड़े पहनें। ऐसा करने पर आपको अच्छा महसूस होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement