Monday, April 29, 2024
Advertisement

कान में दर्द होने के पीछे ये हो सकती है वजह, राहत के लिए अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

कान का दर्द काफी तकलीफदेह हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 28, 2021 19:53 IST
EAR ACHE - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MED2SIMPLE EAR ACHE 

कान में दर्द होना एक आम समस्या है। ये दर्द दोनों कान में हो सकता है लेकिन, ज्यादातर ये एक ही कान में होता है। कान का दर्द थोड़ी देर या बहुत देर तक भी रह सकता है। यह समस्या आमतौर पर बच्चों में देखी जाती है। जब कान के अंदरुनी हिस्से में किसी भी तरह की समस्या हो जाती है तो कान में सूजन या संक्रमण हो जाता है। इयर इंफेक्शन के अलावा और भी कई कारणों से कान में दर्द होता है। आज हम आपको बताएंगे कान में होने वाले दर्द के कारण और इससे राहत पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।

आसानी से वजन घटाने में मददगार होगी ये हाई प्रोटीन डाइट, तेजी से पेट होगा अंदर 

कान में होने वाले दर्द के कारण 

  • ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम बना रहना ।
  • कान के पर्दे का फटना या कान के पर्दे में छेद होना। 
  • कान में पानी जाना या वैक्स जमा होना।
  • किसी बारीक चीज से कान को खुजलाना 

कान में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/SENIORJP JUAN
GARLIC 

लहसुन की कली फायदेमंद

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान लें। इस तेल की 2-3 बूंद कान में डालने से तुरंत आराम मिलता है।

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा अजवाइन तुलसी का पानी, जानें पीने का सही वक्त

प्याज का रस फायदेमंद 

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूंद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

अदरक का रस लाभदायक 

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूंद डालें। अदरक को पीसकर जैतून के तेल में मिलाएं, अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूंद कान में डालें।

PIPERMENT

Image Source : INSTAGRAM/FLOWER_BEAUTY_05
PIPERMENT 

कान के दर्द की दवा पिपरमेंट

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूंद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

TULSI

Image Source : INSTAGRAM/VFORVEGANISTA
TULSI 

कान के दर्द की दवा तुलसी का रस

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

डायबिटीज पेशेंट शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये होम मेड ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? 

अगर आपके कान का दर्द कम नहीं हो रहा है और घरेलू उपचार करने से आराम नहीं मिल रहा है या कान से तरल पदार्थ निकल रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही किसी भी घरेलू उपाय को प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement