Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rheumatoid Arthritis Awareness Day: जोड़ों में दर्द और सूजन से नींद नहीं आती! अपनाएं स्वामी रामदेव के कारगर उपाय

Rheumatoid Arthritis Awareness Day: जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से लोग बहुत परेशान हैं। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये उपाय कारगर तरीके से काम करते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: February 02, 2024 11:01 IST
swami ramdev remedies for Rheumatoid Arthritis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL swami ramdev remedies for Rheumatoid Arthritis

बार-बार देखो, हजार बार देखो। ये नजारे हैं ही इतने खूबसूरत कि चाहकर भी नजर नहीं हटेगी। ताजा बर्फबारी से पहाडों पर रौनक लौट आई है। सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं। लोग स्कीइंग का लुत्फ उठा रहे हैं। तभी तो अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने ''देखो अपना देश''..ये बात याद दिलाई। वैसे सोचिए हर लिहाज से भारत कितना अद्भूत है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। मैदानी इलाकों में बारिश अगर ठंड पसंद नहीं है तो समुंदर के तट हैं। लक्ष्यद्वीप से लेकर अंडमान-निकोबार के आइलेंड्स हैं जंगल सफारी के लिए भी मौसम के हिसाब से उत्तर से दक्षिण तक तमाम नेशनल पार्क हैं। 

वैसे काम की वजह से फिलहाल अगर आप कहीं नही जा पा रहे हैं और दिल्ली-NCR में रहते हैं तो आज से राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान खुल रहा है। आप वहां जाकर रंग-बिरंगे फूलों को देख सकते हैं। बारिश की वजह से दिल्ली की हवा भी इस वक्त साफ है। लेकिन ये सब तो तब है ना जब आप सेहतमंद हैं। चलने-फिरने में कोई परेशानी नहीं है। न जरा सोचिए  क्या करें  'ऑटोइम्यून डिजीज' की गिरफ्त में हैं। रूमेटाइड आर्थराइटिस' की परेशानी झेल रहे हैं। ठीक बात लेकिन, इसका ये भी मतलब नहीं कि उनकी जिंदगी यहीं थम गई है।ये बात ठीक है कि 'रूमेटाइड आर्थराइटिस' एक तरह की 'ऑटोइम्यून बीमारी' है जिसमें खराब हुए इम्यून सेंसर शरीर के हेल्दी पार्ट को दुश्मन मान लेते है और उन्हें नुकसान पहुंचाने लगते है।

और फिर इसकी वजह से मसल्स पेन, हल्का बुखार, कंसंट्रेशन में कमी, थकान महसूस होती हैं और जोड़ों में सूजन-अकड़न से बेइंतहा दर्द होता है। इस बीमारी से सिर्फ ज्वाइंट्स ही नहीं बल्कि आंख, दिल, सर्कुलेटरी सिस्टम और लंग्स भी अफेक्ट होते हैं। तो चलिए ''रुमेटाइड आर्थराइटिस अवेयरनेस डे'' पर आज प्रतिरक्षा तंत्र को करेक्ट करने के साथ योग से जोड़ों में दम भरते हैं। 

गठिया दर्द, मिलेगा आराम

सरसों तेल की मालिश 

दर्द की जगह गर्म पट्टी 
गर्म पानी-सेंधा नमक की सिकाई 
स्टीम बाथ

हड्डियों पर हमला कर देता है अपना ही शरीर, इस बीमारी में सूजन और दर्द से कराह उठते हैं तमाम Joints  

जोड़ों में दर्द, परहेज जरूरी

प्रोसेस्ड फूड
ग्लूटेन फूड
अल्कोहल
ज्यादा चीनी-नमक

हड्डियों के लिए सुपरफूड

गिलोय का काढ़ा 
हरसिंगार फूल का रस 
हल्दी-मेथी-सौंठ पाउडर 
हल्दी दूध 

ब्रेन रहेगा हेल्दी

दूध   
हल्दी
शिलाजीत

ब्रेन रहेगा हेल्दी, रोज रस पीएं

एलोवेरा
गिलोय
अश्वगंधा

खाली पेट सौंफ का पानी पीने से दूर हो जाएगा मोटापा, इन बीमारियों में भी मिलेगा फायदा

हार्ट के लिए सुपरफूड

अलसी
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement