Monday, April 29, 2024
Advertisement

आग पर पकाकर इस फल का शरबत है कई समस्याओं का देसी उपाय, लू हो या पेट दर्द सब में कारगर

आम को भूनकर खाने के फायदे: गर्मियों में पेट में इंफेक्शन और अपच जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में आम को भूनकर खाना फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 03, 2023 9:13 IST
roasted_mango_benefits- India TV Hindi
Image Source : MANGO.ORG roasted_mango_benefits

आम को भूनकर खाने के फायदे: आम को भूनकर खाना (Roasted mango),आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये मौसम आम का है और इसमें आप कच्चा हो या पक्का, किसी भी प्रकार से आम का सेवन कर सकते हैं। आम में विटामिन सी, फाइबर और कुछ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि शरीर के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। दूसरा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि पेट के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे,  जानते है इस बारे में। 

आम को भूनकर खाने के फायदे-Roasted mango benefits

1. लू से बचाता है

आम को भूनकर खाना लू से बचाने में मददगार है। दरअसल, ये तरीका बॉडी में टेंपरेचर बैलेंस करता है और फिर गर्म हवाओं से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मददगार है जिससे आप इस समस्या से बच सकता है।  

एलोवेरा और अजवाइन का ये कॉम्बिनेशन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है कारगर, सेवन से मिलेंगे और फायदे

2. पेट में इंफेक्शन को कम करता है

पेट में इंफेक्शन से बचाने के लिए आम काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, जब आप आम को भूनकर खाते हैं तो इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पेट में इंफेक्शन से लड़ता है। इसके अलावा ये पीएच बैलेंस करता है और पेट की कई समस्याओं से बचाव में मददगार है। 

roasted_mango_recipe

Image Source : MANGO.ORG
roasted_mango_recipe

3. गैस और बदहजमी में असरदार

गैस और बदहजमी में आम को पकाकर खाना फायदेमंद है। दरअसल, जब आप आम को ऐसे पकाकर सेवन करते हैं तो इससे ब्लॉटिंग की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा ये तरीका गैस की समस्या को भी कम करने में मददगार है। 

मिल गया हाई बीपी को मैनेज करने का सस्ता उपाय, खाएं पोटेशियम से भरपूर ये फल

आम को भूनकर बनाएं शरबत-Roasted mango juice benefits

आम को भूनकर आप इसका शरबत बना सकते हैं। इसके लिए आप कच्चा या पका हुआ आम, किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। आपको करना ये है कि आम भूनकर इसका पल्प निकाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा भूना हुआ हींग और अजवाइन पीस कर मिला लें। अब इसमें गुड़ को तोड़ कर मिला लें। फिर पानी मिला कर इस सबको मिलाएं और इनका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement