1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले कमरे में जरूर रखें ये चीज, कम होगा नुकसान

रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले कमरे में जरूर रखें ये चीज, कम होगा नुकसान

रूम हीटर सर्दियों में कमरे को गर्म करने का विकल्प है लेकिन क्या आप इसके नुकसान जानते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: January 25, 2022 16:23 IST
Room Heater- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SYICAPTURE Room Heater

Highlights

  • सर्दियों में कमरे में रूम हीटर जलाना आम बात है
  • लेकिन ये रूम हीटर कई तरह के नुकसान करते है
  • ऑक्सीजन को जला डालता है रूम हीटर
सर्दियां अपने शबाब पर हैं और खुद को और घर को गर्म रखने के लिए लोग रूम हीटर, ब्लोअर, अंगीठी या अलाव का सहारा ले रहे हैं। अगर आप भी सर्दी दूर भगाने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। दरअसल इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि रूम हीटर किसके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। 
 
क्यों  सेहत के लिए नुकसानदेय है रूम हीटर
रूम हीटर दरअसल कमरे को गर्म करने के लिए कमरे की ही ऑक्सीजन को खींच कर उसे जलाता है जिससे हवा तो गर्म महसूस होती है लेकिन इससे कमरे में स्वस्थ हवा यानी ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ये कई बार जानलेवा तक साबित हो सकती है।
 
 
अस्थमा के मरीजों के लिए खतरनाक
अस्थमा या सांस की दिक्कत का सामना कर रहे मरीज के कमरे में रूम हीटर नहीं जलाना चाहिए। इससे निकलने वाली मोनो कार्बनडाइऑक्साइड सांस की नली के जरिए शरीर में पहुंच कर अस्थमा के मरीज के लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती है। 
 
ब्रोन्काइटिस और साइनस के मरीजों के लिए भी खतरनाक
ब्रोन्काइटिस और साइनस के मरीजों को रूम हीटर के पास बैठने पर एलर्जी हो सकती है और उनकी बीमारी बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को हीटर के पास बैठने पर कफ बनने लगता है, लगातार छींक और खांसी आने लगती है। 
 
स्किन एलर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए 
जो लोग स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी रूम हीटर नुकसान करता है। ये त्वचा को रूखा करता है और इसकी हवा से निकलने वाले जहरीले कण स्किन में समाकर स्किन एलर्जी से जूझ रहे व्यक्ति की स्किन को और सैंसेटिव कर डालते हैं।
 
आंख की नमी खत्म करता है
रूम हीटर ना केवल ऑक्सीजन छीनता है बल्कि ये कमरे में नमी को भी खत्म कर डालता है। ऐसे में आंखों की नमी भी खत्म हो जाती है औऱ आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो जाती है। आंख की नमी कम होने पर उसमें खुजली होती है और आंखों में इरिटेशन होता है और संक्रमण होने का खतरा बन जाता है।
 
क्या है विकल्प 
सबसे पहली बात कि कोशिश करें कि रूम हीटर को कम समय के लिए जलाएं। 
अगर संभव है तो ऑयल हीटर का उपयोग करें। 
अगर हीटर जलाना जरूरी है तो हीटर जलाने से पहले कमरे में हीटर के पास ही एक बर्तन में पानी भरकर रख लें। इससे हवा में नमी बरकरार रहेगी और हवा में सूखापन भी कम रहेगा। 
erussia-ukraine-news