1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 9 दिनों के उपवास में फॉलो करें रुजुता दिवेकर का ये डाइट प्लान, रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी भी

9 दिनों के उपवास में फॉलो करें रुजुता दिवेकर का ये डाइट प्लान, रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी भी

मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने नवरात्रि में व्रत के दौरान फुल डे का डाइट प्लान शेयर किया है। इस डाइट प्लान में रुजुता ने सुबह से लेकर शाम तक किन चीजों को खाने से आपकी सेहत बेहतरीन रहेगी ये बताया।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 18, 2020 17:04 IST
Rujuta Diwekar and Navratri thali- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RUJUTA AND HARDCOREFOODIE5 Rujuta Diwekar and Navratri thali

नवरात्रि के दौरान सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान लोग मां दुर्गा की उपासना करते हैं और लगातार 9 दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने नवरात्रि में व्रत के दौरान फुल डे का डाइट प्लान शेयर किया है। इस डाइट प्लान में रुजुता ने सुबह से लेकर शाम तक किन चीजों को खाने से आपकी सेहत बेहतरीन रहेगी ये बताया। रुजुता दिवेकर के मुताबिक नवरात्रि का अलग अलग तरह का भोजन अलग-अलग पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो महिलाओं को ना केवल शारीरिक रुप से मजबूत बनाता है बल्कि हार्मोनल स्तर पर भी संतुलन लाने में मदद करते हैं। 

1. ड्राई फ्रूट्स, दूध और पनीर: इन सभी चीजों का नवरात्रि के दौरान ज्यादा सेवन करना चाहिए। इन सभी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। 

2. आलू की खीर, शकरकंदी की चाट, साबूदाना खिचड़ी: आलू और शकरकंद जैसी सब्जियां ऊर्जा प्रदान करती हैं। ये शरीर के पाचन में सहायता करता है। 

3. राजगीरा की रोटी: राजगीरा में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा फाइबर, फाइटोस्टेरॉल और तेल उच्च रक्तचाप को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल और सूजन को भी कम करता है। 

4. सिंघाड़े के आटे की रोटी: सिंघाड़े के आटे में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी, ई, पोटैशियम, जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। वैसे तो इस आटे की ज्यादातर लोग पूड़ी और पकोड़े बनाते हैं। 

5. कुट्टू की कढ़ी: ये कढ़ी बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं और प्रजनन क्षमता में भी सुधार भी करता है। 

6. मोरधन पुलाव: इसका उपयोग नवरात्रि के दौरान कई तरह की चीजों का बनाने में किया जाता है। 

7. केले का आटा: नवरात्रि के दौरान कच्चा केला और पका केला दोनों उपयोग कई तरह की डिशेज में किया जाता है। इसे आप भाप द्वारा पकाकर, फ्राई करके, उबालकर या फिर मैश करके भी खा सकते हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। ये उन लोगों के लिए बेहतरीन हैं जिन्हें पाचन संबंधी दिक्कतें ज्यादा होती हैं। 

8. मखाना: नवरात्रि के दौरान मखाने की खीर भी बेहतरीन है। इसमें कम मात्रा में फैट होता है। इसके साथ ही मखाने की खीर में सोडियम भी कम मात्रा में होता है जो कि बीपी को कम करने में मदद करता है। ये डायबिटीज पेशेंट के लिए भी अच्छा रहता है। आयुर्वेद के अनुसार मखाना किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है। 

9. शिकंजी और लस्सी: इन दोनों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 9 दिनों के उपवास में फॉलो करें रुजुता दिवेकर का ये डाइट प्लान, रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी भी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X