Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस सब्जी का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद, Fasting Sugar मैनेज करने में माहिर!

सहजन का पानी के फायदे: सहजन आपको इस मौसम में मिल जाएगा। ऐसे में आप इस सब्जी के पानी को पीकर शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इस सब्जी का पानी कब और कैसे पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 17, 2024 6:00 IST
sahjan ka pani- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sahjan ka pani

सहजन का पानी के फायदे: ये मौसम सहजन का है और अगर इस मौसम में आपने इस सब्जी को नहीं खाया तो पछताते रह जाएंगे। क्योंकि ये एक ऐसी सब्जी है जिसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शुगर कंट्रोल करने में मददगार हैं। इसके अलावा इस सब्जी की खास बात ये है कि इसमें फाइबर और रफेज की भी अच्छी मात्रा है जो कि पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। साथ ये शरीर में इंसुलिन सेल्स को भी एक्टिवेट करते हैं जिससे शुगर पचाने में मदद मिलती है। इसलिए मौसम जाने से पहले आपको इस सब्जी का पानी पी लेना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज पी लें सहजन का पानी

आपको करना ये है कि सहजन को उबाल लें और इसे मैश कर लें। इस पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक और जीरा पाउडर मिला लें। फिर इस पानी को छाल लें और पिएं। आपको ये काम हफ्ते में तीन दिन शाम को खाना खाने से पहले करना है। इसका असल आपको सुबह नजर आएगा जब आपका फास्टिंग शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

sahjan ka pani for diabetes

Image Source : SOCIAL
sahjan ka pani for diabetes

खून की होगी सफाई, एलर्जी से मिलेगा छुटकारा! गाय के दूध के साथ लें आधी चम्मच भुनी हल्दी

सहजन का पानी पीने के फायदे

1. डायबिटीज में कब्ज कंट्रोल करता है

डायबिटीज में सहजन का पानी पीना कब्ज कंट्रोल करने में मददगार है। ये मल में थोक जोड़ता है और इस फल्श ऑउट करने में मदद करता है। इससे डायबिटीज में कब्ज की समस्या से बचाव होता है और शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही ये शरीर से टॉक्सिन्स को भी साफ करने में मददगार है।

विटामिन D, D2 और D3 में है बड़ा अंतर, जानें शरीर को किसकी होती है जरूरत?

2. शुगर मेटाबोलिज्म तेज करने में माहिर

अगर आपको शुगर कंट्रोल करना है तो आपको अपना मेटाबोलिक रेट बढ़ाना चाहिए जिसमें कि सहजन का पानी मददगार है। साथ ही ये पेनक्रियाज के काम काज में लेजी लाता है और शुगर मैनेज करने में मदद करता है। इससे शरीर में फास्टिंग शुगर कंट्रोल रहता है और फिर इस तरह ये डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। तो, मौसम जाने से पहले इस सब्जी का फायदा उठा लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement