Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है प्याज-लहसुन छोड़ना, जानें 1 महीने नहीं खाने से क्या होगा असर?

Sawan 2023: सावन के महीने में सात्विक भोजन करने का महत्व रहा है। ऐसे में प्याज लहसुन छोड़ने को कहा जाता है। लेकिन क्यों, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 17, 2023 9:07 IST
onion and garlic- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL onion and garlic

Sawan 2023: सावन का महीना चल रहा है और ऐसे में प्याज और लहसुन छोड़कर सात्विक भोजन करने की परंपरा रही है। पर कभी आपने सोचा है कि किसी भी पूजा में प्याज और लहसुन छोड़ने की सलाह क्यों दी जाती है। क्या होगा अगर आप 1 महीने तक प्याज लहसुन छोड़ देंगे। इस दौरान शरीर पर इसका क्या असर होता है और ये कैसे फायदेमंद हो सकता है? आइए, जानते हैं इन तमाम सवालों के बारे में विस्तार से।

प्याज और लहसुन खाना बंद करने से क्या होता है-What happens when you stop eating onion and garlic

1. क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद की मानें तो, प्याज और लहसुन न खाने से आपके शरीर को कई प्रकार से फायदे हो सकते हैं। दरअसल, प्याज और लहसुन दोनों ही  तीखी गंध जैसी विशेषताओं के कारण ये राजसिक भोजन की श्रेणी में आते हैं। राजसिक भोजन राजस गुण को जगाता है, जिससे मन में क्रोध, ईर्ष्या, घमंड, प्रचार की चाह, आत्मकेंद्रितता और सांसारिक सुखों की इच्छा बढ़ती है। इसके अलावा ये एलियम परिवार (Allium family) से संबंध रखता है और फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स में बहुत समृद्ध हैं, जो शरीर में एंड्रोजेनिक, यानी यौन उत्तेजक पदार्थ के रूप में कार्य करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, इन दोनों यानी प्याज और लहसुन का उपयोग यौन शक्ति बढ़ाने और बांझपन को दूर करने के लिए किया जाता है। इन्हें खाने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सीधे उत्तेजित होता है।

onion and garlic effects

Image Source : FREEPIK
onion and garlic effects

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

2. साइंस के फैक्ट्स क्या हैं?

प्याज और लहसुन FODMAPs डाइट में आते हैं। ये शुगर और फाइबर जैसे कार्बोहाइड्रेट हैं, जो कुछ लोगों के लिए छोटी आंत द्वारा खराब रूप से अवशोषित होते हैं। अधिक मात्रा में इन्हें खाने से संवेदनशील जीआई ट्रैक्ट या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों का आप शिकार हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपको गैस, सूजन, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

इमली से करें पेट दर्द का इलाज, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

1 महीने तक प्याज लहसुन छोड़ने के फायदे-benefits of leaving onion and garlic

1 महीने तक प्याज लहसुन छोड़ने से आपका शरीर डिटॉक्सिफिकेशन मोड में चला जाता है और फिर ये शरीर में जमा फैट और एनर्जी  का ज्यादा इस्तेमाल करता है। ये एक प्रकार से शरीर के लिए स्क्रबिंग और क्लीनजिंग का काम करता है। इससे मोटापा, शुगर और पेट की समस्याएं कंट्रोल में रहती हैं। इसके अलावा ये आपकी सोच में भी बदलाव लाता है, आप शांत हो जाते हैं और आप बेहतर महसूस करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement