Monday, April 29, 2024
Advertisement

सावधान! शरीर के इन 3 अंगों को सीधा नुकसान पहुंचा सकता है ब्लोअर और रूम हीटर

ब्लोअर और हीटर के नुकसान: तापमान में गिरावट के साथ लोग अपने ब्लोअर और हीटर का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए सही नहीं है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 29, 2023 10:05 IST
side effects of blower or heater- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL side effects of blower or heater

ब्लोअर और हीटर के नुकसान: ब्लोअर और हीटर अब लोग ज्यादा जलाने लगे हैं। क्योंकि दिल्ली में इस समय ठंड की मार है और तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में हर घर में लोग ब्लोअर और हीटर जलाए बैठे हैं। स्थिति ऐसी ही लोग इन दोनों के बिना खाना तक नहीं खाते हैं और सोते समय भी ब्लोअर ऑन रखते हैं। पर ये दोनों ही चीजें भले ही आपको गर्माहट दे रही हो लेकिन सेहत के लिहाज से बेहद नुकसानदेह हो सकती है। इतना ही नहीं ये आपके कमरे के ऑक्सीजन को सोखकर आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है। तो, जानते हैं ब्लोअर और हीटर के नुकसान (side effects of using blower heater)

 शरीर के इन 3 अंगों को सीधा नुकसान पहुंचा सकता है ब्लोअर और रूम हीटर

1. त्वचा को नुकसान पहुंचाता है

अगर आप लंबे समय तक ब्लोअर और रूम हीटर जलाकर रखते हैं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से आपके चेहरे पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर दाने निकल सकते हैं। ये एक प्रकार की हीट एलर्जी का कारण बन सकती है।  इतना ही नहीं इससे आपके स्कैल्प की स्किन ड्राई हो सकती है और बाल झड़ सकते हैं।  

न्यू ईयर पर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को लेकर रहें सतर्क! मानें स्वामी रामदेव की बात नहीं तो हो सकता है हाइपोथर्मिया

2. नेसल पैसेज सूख सकता है

दरअसल, ब्लोअर और रूम हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से आपके नाक का पैसेज सूख जाता है जिससे नाक से खून बह सकता है और फिर नाक के ऊपरी भाग में दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं ये बहुत लंबे समय तक के लिए आपको अंदर ही अंदर परेशान भी कर सकता है। इसलिए ब्लोअर और रूम हीटर के इस्तेमाल को लेकर थोड़ा सतर्क रहें।

blower or heater side effects

Image Source : SOCIAL
blower or heater side effects

खीर और हलवा बनाने की चीज नहीं है गाजर! जानें इसे खाने का सही तरीका और पाएं ये 2 फायदे

3. ब्रेन को हो सकता है नुकसान

ब्लोअर और रूम हीटर के ज्यादा इस्तेमाल से आपके ब्रेन को नुकसान हो सकता है। हीटर का उपयोग करते समय श्वासावरोध नींद में मृत्यु का जोखिम बढ़ता है। साथ ही इन दोनों से कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड बढ़ता है जो मस्तिष्क में खून की आपूर्ति को रोक देता है, जिससे ब्लीडिंग हो सकती है और अंततः मृत्यु हो सकती है। तो, इन तीनों बातों को समझ लें और ब्लोअर और रूम हीटर के इस्तेमाल से थोड़ा बचें। अगर इस्तेमाल भी करें तो लंबे समय तक न जलाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement