Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कहीं ऐसे तो नहीं कर रहे प्रोटीन का सेवन? घटने की जगह बढ़ जाएगा वजन

प्रोटीन युक्त खाना खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। प्रोटीन आपको अंदर से मजबूत और तरोताजा रखता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 28, 2022 9:37 IST
 protein shake- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  protein shake

Highlights

  • प्रोटीन युक्त खाना खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है
  • प्रोटीन आपको अंदर से मजबूत और तरोताजा रखता है
  • प्रोटीन युक्त खाना खाने से पेट की चर्बी खत्म होती है

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि अगर वजन कम करना है तो डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। अगर आप अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो आपका वजन कम होगा सिर्फ इतना ही नहीं आपको भूख कम लगेगी साथ ही साथ फैट बढ़ने के बजाय मसल्स मजबूत होगी। प्रोटीन युक्त खाना खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। प्रोटीन आपको अंदर से मजबूत और तरोताजा रखता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रोटीन युक्त खाना खाने से पेट की चर्बी खत्म होती है। अक्सर जिम जाने वाले लोग प्रोटीन पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शरीर को कई नुकसान भी पहुंच सकता है तो चलिए जानते हैं प्रोटीन शेक से होने वाले नुकसान-

बढ़ सकता है वजन-

अगर आप प्रोटीन का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल, वजन घटाने के लिए मसल्स की एक्सरसाइज नहीं कर रहे तो एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में एक जगह जमा हो जाता है। जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

लिवर में हो सकती है समस्या-
लिवर को रखना है हेल्दी तो सीमित मात्रा में ही प्रोटीन शेक का सेवन करें। क्योंकि अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन हो सकती है और लीवर की गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है।

एनर्जी की कमी और थकान महसूस होना-
अगर आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएंगे तो कॉर्बोहाइड्रेट और फैट को कम कर देंगे। प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में समय लगेगा जिससे कि शरीर की तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता पूरी नहीं हो पाएगी। इसकी वजह से आपको एनर्जी की कमी महसूस होगी और थकान भी लगेगी।

अब सीधे नहीं रोजाना 20 मिनट चलें उल्टा, छूमंतर हो जाएंगी ये सारी बीमारियां

लो ब्लड प्रेशर-
अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कोशिश करें कि आप प्रोटीन शेक का ज्यादा सेवन न करें। क्योंकि प्रोटीन शेक की खुराक रक्तचाप को बहुत कम कर सकती है।  

डाइजेशन की दिक्कत-
हाई प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों को डाइजेशन की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लगता है। इसके साथ ही ये आपके पाचनतंत्र पर दबाव भी डालता है।

जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत-
प्रोटीन की मात्रा हर व्यक्ति की शरीर में अलग-अलग होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पुरुष को एक दिन में 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को करीब 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन एक दिन में करना चाहिए। हालांकि जिम जाने, वेट बढ़ाने और बॉडी बनाने वालों के लिए प्रोटीन की मात्रा में अंतर हो सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement