Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

डायबिटीज मरीज के लिए बेहद असरदार है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर करें शामिल

आइए जानते हैं सिंघाड़ा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में किस तरह मदद करता है साथ ही जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 28, 2022 20:15 IST
डायबिटीज मरीज के लिए बेहद असरदार है सिंघाड़ा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज मरीज के लिए बेहद असरदार है सिंघाड़ा

Singhara for Diabetes: आजकल मधुमेह यानी डायबिटीज की बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकती है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपने खानपान की खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस बीमारी को हेल्दी खाना और फिजिकल एक्टिविटी द्वारा आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं, शुगर पेशेंट को दवाइयों के अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, जिनसे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। आप चाहें तो अपनी डाइट में सिंघाड़े को भी शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से आसानी से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं सिंघाड़ा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में किस तरह मदद करता है साथ ही जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

सिंघाड़ा में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसे में रोजाना सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में हो सकता है। इसके सेवन से न सिर्फ डायबिटीज बल्कि अस्थमा, अनिद्रा, एसिडिटी, गैस, अपच आदि की परेशानी भी दूर हो सकता है। इसके अलावे ये हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है।

 बच्चों में पीठ और पैर दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गठिया के शिकार

यूं करें सिंघाड़े का सेवन 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज सिंघाड़े या फिर उसके आटे का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। आप चाहें तो सिंघाड़े को ऐसे ही छीलकर या फिर इसे उबाल कर खा सकते हैं। इससे आपके काफी फायदा मिलेगा। 

अन्य फायदे

नींद की समस्या को करें दूर

अगर आप नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करेंगे तो इससे आपको नींद ना आने की समस्या दूर हो सकती है। इसके सेवन से धीरे-धीरे नींद ना आने की समस्या में आपको आराम मिलेगा।

हर 7 में से 1 भारतीय है डिप्रेशन का शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इससे बचने के उपाय

एसिडिटी की समस्या
अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो सिंघाड़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से पेट से संबंधित दिक्कतों के साथ-साथ भूख ना लगने की समस्या भी दूर होगा।

दांतों और हड्डियों को बनाएं मजबूत
अगर आपको कमजोरी हैं तो ऐसे में आप शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

काजू-किशमिश नहीं वेट लॉस करने वाले खाएं ये वाला ड्राई फ्रूट, शोध से जानें कैसे है फायदेमंद

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement