Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गर्मियां आने से पहले डाइट में शुरू कर दें ये 2 बदलाव, इन समस्याओं से होगा बचाव

गर्मियां आने से पहले आपको अपनी डाइट में कुछ बदलावों को करना चाहिए ताकि आप अचानक से बीमार न पड़ जाएं। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें और इन्हें क्यों खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 22, 2024 16:43 IST
summer season- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL summer season

गर्मियां आने के साथ शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। स्थिति ऐसी होती है कि शरीर बैठे-बिठाए पानी की कमी का शिकार हो जाता है। साथ ही इस मौसम में पैरों में अकड़न और नसों में खिंचाव की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में आपको इस मौसम के आने से पहले डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जो कि आपको इन समस्याओं से बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें जिन्हें आपको गर्मियां आने से पहले खाना शुरू कर देना चाहिए।

गर्मियां आने से पहले डाइट में शुरू कर दें ये 2 बदलाव

1. रोज खाएं दो खीरे

गर्मियां आने से पहले आपको अपने शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको रोज दो खीरा खाना चाहिए। खीरा सबसे पहले आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और पानी की कमी से बचाता है। इसके अलावा ये शरीर में फाइबर की कमी को दूर करते हुए पाचन क्रिया को तेज करता है। साथ ही खीरा खाना पेट को ठंडा करता है और गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करता है। तो, गर्मियां आने से पहले रोज दो खीरे खाएं। आप इसे नमक लगाकर या फिर सलाद या रायते के रूप में भी खा सकते हैं। 

kheera and dahi

Image Source : SOCIAL
kheera and dahi

पेट की झूलती-लटकती चर्बी और मोटापे को कम करने में किचन के ये मसाले हैं फायदेमंद

2. रोज खाएं 1 कटोरी दही

गर्मियों की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना 1 कटोरी दही खाना शुरू करें। दही आपके पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आपके पेट को ठंडा करने में मददगार है। इसके अलावा ये गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये एसिडिटी और बदहजनी से भी बचाव में मददगार है। 

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से सेहत को होंगे फायदे, ये बीमारियां होंगी दूर; जानें कब पीना है लाभकारी?

तो, बस गर्मियां आने से पहले डाइट में इन चीजों को शामिल करें ताकि गर्मियों से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचें। जैसे कि पानी और इलेक्ट्रोलाइट की कमी। साथ ही आप पाचन क्रिया से जुड़ी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement