Friday, May 17, 2024
Advertisement

पेट की झूलती-लटकती चर्बी और मोटापे को कम करने में किचन के ये मसाले हैं फायदेमंद

​अगर आप भी अपने पेट के ज़िद्दी चर्बी और मोटापे से परेशान हैं तो अपने जीवन में खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले इन मसालों को साहिल करें। इन मसालों के नियमित सेवन से आप मोटापे से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 22, 2024 15:11 IST
How to reduce belly fat- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to reduce belly fat

मोटापा देश दुनिया में किसी महामारी की तरह फ़ैल रहा है। आज हमारे देश में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। दरअसल, आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, जब आपका शरीर रोज इतना खर्च नहीं कर पाता है, तो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है और आप मोठे होने लगते हैं। मोटापा अपने साथ डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियां भी लाता है। मोटापा अपना सबसे पहला वार हमारे पेट पर करता है। धीरे धीरे पेट की चर्बी इतनी बढ़ जाती है कि उसे कम करना किसी सपने जैसा महसूस होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी अपने पेट के ज़िद्दी चर्बी और मोटापे से परेशान हैं तो अपने जीवन में खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले इन मसालों को साहिल करें। इन मसालों के नियमित सेवन से आप मोटापे से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वे मसाले कौन से हैं। 

मोटापे से आसानी से छुटकारा दिलाने में ये मसालें हैं फायदेमंद:

  1. फैट बर्न करती है दालचीनी: 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर एक गिलास पानी में डालकर 15 मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएँ। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल है, जो ज़िद्दी से ज़िद्दी मोटापे से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
  2. मोटापा कम करता है अदरक: आधे टुकड़े अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करते हैं। अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है, तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इस योग को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना चाहिए।
  3. मोटापा कंट्रोल करने में काली मिर्च है फायदेमंद: एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एस्कोरबिक एसिड शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  4. इलायची है असरदार: रात में सोते समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है, तथा कोर्सिटोल लेवल को भी नियंत्रित रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम विटामिन  वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

न शुगर की दवाएं, न डाइट प्लान...डायबिटीज के मरीज रोज़ाना करें बस ये काम, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से सेहत को होंगे फायदे, ये बीमारियां होंगी दूर; जानें कब पीना है लाभकारी?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement