Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आ गया है गर्मियों का मौसम! जान लें पेट की गर्मी के लक्षण और फिर करें ये उपाय

Stomach heat symptoms: गर्मी के मौसम में कई सारी समस्याएं बढ़ने लगती हैं।शुरुआत से ही शरीर में डिहाइड्रेशन समेत कई प्रकार की दिक्कत हो जाती है। जानते हैं इनके लक्षण और फिर उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 19, 2024 12:10 IST
stomach heat symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL stomach heat symptoms

गर्मियां आने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ जाती हैं। स्थिति ये हो जाती है कि शरीर का पानी कम पड़ने लगता है और फिर डिहाइड्रेशन की दिक्कत होने लगती है। पर असल में शरीर कई समस्याओं को महसूस करने लगता है और अगर समय पर इनके बारे में न सोचा जाए तो बीमारियां कब घर कर जाएं आपको पता भी नहीं चलेगा। तो, आपको करना ये है कि पेट की गर्मी के लक्षणों के बारे में जानें और फिर इन उपायों को अपनाएं। तो, जानते हैं पेट की गर्मी के लक्षण।

पेट की गर्मी के लक्षण-Stomach heat symptoms

1. हड्डियों में अकड़न 

पेट की गर्मी की वजह से हड्डियों में अकड़न की समस्या बढ़ती है। हड्डियों के बीच नमी की कमी हो जाती है और फिर अकड़न तेजी से बढ़ने लगता है। दरअसल, पानी हड्डियों में नमी प्रदान के करने के लिए बेहद जरूरी है, साथ ही ये पेट की गर्मी को कम करता है और अकड़न में कमी लाता है। तो, हड्डियों में अकड़न बढ़ रहा है तो ये पेट की गर्मी है जिससे बचने की कोशिश करें। 

बादाम और सौंफ को आयुर्वेद में कहा गया है 'नेत्र ज्योति', खाने से दूर होगी नजर और आंखों की कमजोरी

2. पैरों में जलन

पानी की कमी से आपको पैरों में जलन की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आपको लग सकता है कि आपके तलवे जल रहे हैं और आपको ये दिक्कत सोने वक्त ज्यादा हो सकती है। तो, अगर आपको पैरों में जलन की समस्या है तो इसे नजरअंदाज न करें और अपनी डाइट में पहले पानी की मात्रा बढ़ाएं। 

mouth ulcers

Image Source : SOCIAL
mouth ulcers

3. मुंह में छाले

पेट की गर्मी अक्सर मुंह में छाले के रूप में नजर आ सकती है। इसे नजरअंदाज किया नहीं जा सकता। ये असल में गर्मी बढ़ने या कहें कि पित्त बढ़ने की वजह से है जो कि लंबे समय तक परेशान करता है। ऐसे में आपको मुंह में छाले होने के लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

30 के बाद सावधान रहें! डाइट में स्वामी रामदेव के बताए इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो हो सकते हैं बीमार

पेट की गर्मी को कैसे कम करें-Stomach heat prevention tips

-इसके लिए सबसे पहले तो ढेर सारा पानी पीना शुरू करें।

-दूसरा आप खीरा और ककड़ी खाएं।
-साथ ही आप तरबूज भी खा सकते हैं।
-छाछ पिएं औप दही खाएं।

और जितना हो सके उतना घर की बनी चीजों को खाएं जो कि पेट की गर्मी को कम करने में मददगार है। साथ ही हरी पत्तियों और ताजे फलों के सेवन पर भी जोर दें क्योंकि ये शरीर को हाइड्रेट करते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement