Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस लाइलाज बीमारी के करीब ले जा रही हैं ये 4 आदतें, नहीं किया बंद तो होगा जीवभर पछतावा!

डायबिटीज का कारण: डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसका सबसे पहला और बड़ा कारण है खराब डाइट और एक्सरसाइज। ऐसे में कुछ आदते हैं जोकि इस समस्या का सबसे बड़ा कारण बन सकती हैं क्योंकि एक्सपर्ट की मानें तो, रोजाना डाइट से जुड़ी इन गलतियों की वजह से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 14, 2023 19:20 IST
DIABETES- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL DIABETES

डायबिटीज का कारण: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसमें हर छोटी-छोटी गलती शुगर स्पाइक का कारण बनती है। ऐसे में कुछ आम आदते हैं जो कि आपको आसानी से डायबिटीज का शिकार बनाती है। ये आम चीजें हम लोग दिनभर में कई बार करते रहते हैं। इस बारे में हमें खुद डॉ. विनीत बांगा, एसोसिएट डायरेक्टर-न्यूरोलॉजी, बीलके मैक्स सुपरस्पेसिलिटी हॉस्पिटल ने बताया। डॉ.विनीत बांगा के अनुसार डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है हम लोगों से अनजाने की जाने वाली गलतियां। तो, क्या हैं ये गलतियां और क्यों इन्हें लेकर सचेत रहना चाहिए। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इस लाइलाज बीमारी के करीब ले जा रही हैं ये 4 आदतें

1. चाय और दूध में चीनी

डॉ. विनीत बांगा के अनुसार अक्सर लोग बिना सोचे-समझे चाय और दूध में चीनी मिला लिया करते हैं। जबकि ये आदत आपके लिए नुकसान की वजह बन सकती है। इसकी वजह से आपको शुगर की बीमारी हो सकती है। क्योंकि ये दोनों ही चीजें आपके शुगर मेटाबोलिज्म को प्रभावित करती है जिससे शरीर के लिए शुगर पचाना मुश्किल हो जाता है और यही डायबिटीज से जुड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। 

फैटी लिवर के ये संकेत पेट में मचाते हैं तांडव, हाज़मे का हो जाता है हाल बुरा, इन घरेलू नुस्खों से पेट को मिलेगी शांति

2. सलाद में नमक

सलाद में नमक का सेवन बहुत से लोग करते हैं। इनका कहना है कि इसके बिना उन्हें सलाद में स्वाद ही नहीं आता है। जबकि नमक का ज्यादा सेवन मेटाबोलिक गतिविधियों को प्रभावित करती है और सोडियम के लेवल को बढ़ाती है। इसकी वजह से खून में गाढ़ापन बढ़ने लगता है, बीपी बढ़ता है और इंसुलिन का काम काज बिगड़ता है जिससे आप आसानी से डायबिटीज की बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

Diabetes symptoms

Image Source : SOCIAL
Diabetes symptoms

3. आटे में नमक

आटे में नमक का मिलाना अतिरिक्त सोडियम लेने जैसा है।  इसकी वजह से आपकी मेटाबोलिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं और डायबिटीज की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ये आपको हाई बीपी की बीमारी का भी शिकार बना सकती है जिससे डायबिटीज की बीमारी का खतरा और बढ़ जाता है।   

सर्दियों में रहें सावधान! हड्डि्यों की ये बीमारी अब नहीं छोड़ेगी आपका पीछा, ऐसे करें बचाव

4. चटनी और अचार का ज्यादा सेवन

चटनी और अचार के बिना कुछ लोग अपने खाने की कल्पना तक नहीं करते। जबकि, ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। तो, आपको अपनी डाइट में इन दोनों ही चीजों को कम करना है ताकि आपको हाई बीपी की समस्या न हो जो कि डायबिटीज के खतरे को भी पैदा करता है। तो, डॉक्टर की बात मानें और अपनी डाइट से इन तमाम चीजों को निकाल दें और कोशिश करें कि रोजाना इनका सेवन बिलकुल भी न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement