Wednesday, February 28, 2024
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Powerfood: सर्दियों में रोज खाएं 4 खजूर, मिलेगी तुरंत एनर्जी और ठंड से राहत

Dates Benefits: खजूर एक ऐसा फल है जो आपको जादुई फायदे पहुंचाता है। रोजाना खजूर खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। दिल को हेल्दी रखने में भी खजूर मदद करता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर खजूर ठंड में जरूर खाना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 23, 2023 15:18 IST
Dates- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खजूर के फायदे

सर्दियों में शरीर को बीमारियों से बचाना है और तुरंत एनर्जी चाहिए तो डाइट में खजूर जरूर शामिल कर लें। कहा जाता है कि अगर आप अच्‍छी डाइट लेते है तो शरीर कई खतरनाक बीमारियों से बच सकता है। आपके खाने-पीने का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। ठंड में आपको रोजाना 3-4 खजूर जरूर खाने चाहिए। खजूर विटामिन से भरपूर होता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है।  सूखे खजूर (ड्राई डेट) में भरपूर कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है। खजूर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो दिल और फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आइये जानते हैं खजूर के फायदे और इसे कैसे खाना चाहिए।

कैसे और कितने खाने चाहिए खजूर

आप सुबह खाली पेट खजूर खा सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें मॉर्निंग डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खजूर को रात-भर पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं। आप इन्हें बिना भिगोए ऐसे भी खा सकते हैं। खजूर को आप स्वीटनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शुरुआत में आप 2-3 खजूर खा सकते हैं। आपको रोजाना कम से कम 4 खजूर खाने चाहिए। 

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

खजूर जिसे डेट कहते हैं कई पोषक तत्वों का भंडार है। खजूर में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन के और सोडियम पाया जाता है। खजूर खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। खजूर में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। विटामिन बी6 का खजूर अच्छा सोर्स है।

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खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खजूर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कोशिकाओं को फ्री रैडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। इससे हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। खजूर खाने से आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट डाइबीटीज, अल्जाइमर और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। खजूर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है

 

 

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