Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

एंजियोप्लास्टी से सुष्मिता सेन को मिली नई ज़िंदगी, हुई थीं हार्ट अटैक का शिकार, जानें कब की जाती है ये सर्जरी?

हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन को हार्ट अटैक आया था। इस दौरान उनका एंजियोप्लास्टी किया गया, चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ये सर्जरी कब की जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 02, 2023 18:05 IST
angioplasty- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK angioplasty

पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमे उन्होंने अपनी सेहत को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के ज़रिए अपनी सेहत का हाल बताते हुए कहा कि उन्हें कुछ दिन पहले हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। आपको बता दें, दिल का दौरा पड़ने के बाद एंजियोप्लास्टी की जाती है। इससे पेशेंट को दिल से जुड़ी तकलीफों से राहत मिलती है। अगर आपको एंजियोप्लास्टी के बारे में नहीं पता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर एंजियोप्लास्टी क्या है और कब इसकी जरूरत पड़ती है-

पोस्ट साझा कर दी जानकारी

सुष्मिता सेन ने अपने पिता के साथ अपनी तस्वीर शेयर कर पोस्ट में लिखा, 'अपने दिल को खुश और खुद को साहसी रखें, और जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी तो यह आपके साथ खड़ा रहेगा शोना” ये मेरे पिता के कहे शब्द हैं।।। मुझे कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ा था… मेरी एंजियोप्लास्टी हुई है… स्टेंट लगा है… और सबसे ज़रूरी बात, मेरे हृदय रोग विशेषज्ञ ने पुष्टि की है कि ‘मेरा दिल बड़ा है’ बहुत से लोगों को उनकी समय पर सहायता के लिए धन्यवाद देना चाहिए।

क्या है एंजियोप्लास्टी?

एंजियोप्लास्टी एक प्रकार की सर्जरी है। इस सर्जरी के माध्यम से रक्तधमनियों को चौड़ा किया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है। इसे कई नामों से जाना जाता है, कई मौके पर लोग एंजियोप्लास्टी बाईपास सर्जरी और बैलून एंजियोप्लास्टी भी कहते हैं। इस हीलिंग टेक्निक से दिल की सभी समस्याओं का निवारण हो जाता है।

कब की जाती है एंजियोप्लास्टी?

डॉक्टर्स की मानें तो दिल की रक्तधमनियों में ब्लड क्लॉट बनने से ब्लड सर्कुलेश सही से नहीं हो पाता है। ब्लड क्लॉट की वजह से रक्तधमनियों में ब्लॉकेज आ जाती है। जिस वजह से सीने में दर्द होने लगता है, सांस लेने में तकलीफ होती है, घबराहट महसूस होती है और पसीना आने लगता है। ऐसी स्थिति में पेशेंट को तुरंत ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस समय खाएं पपीता, नसों से चिपके अनहेल्दी फैट्स को कर देगा बाहर

शुगर को बॉडी से धकेलकर बाहर कर देता है यह विटामिन, आज से ही डाइट में करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement