Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

शुगर को बॉडी से धकेलकर बाहर कर देता है यह विटामिन, आज से ही डाइट में करें शामिल

हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि विटामिन डी के इस्तेमाल से आप डायबिटीज के बढ़ते हुए स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 02, 2023 12:44 IST
Vitamin D ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin D ke fayde

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने पर व्यक्ति को डायबिटीज हो जाता है। दरअसल, पैंक्रियाज से निकलने वाला इंसुलिन हार्मोन ब्लड में शुगर को समाकर इसे एनर्जी में तब्दील कर देता है लेकिन जब इंसुलिन कम बनने लगता है तब शुगर आसानी से बॉडी में पच नहीं पता है, जिस वजह से लोग डायबिटीज का शिकार होते हैं। जब खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने लगती है तब इस वजह से शरीर के नसों में कई तरह की परेशानियां आने लगती है। इस कारण दिल की धमनियों, आंखों की नसों, किडनी, लीवर पर बहुत गहरा असर पड़ता है। जिसके बाद हमारा शरीर बीमारियों का घर बनने लगता है। डायबिटीज को लेकर अब तक कोई ऐसी दवा नहीं आई है जो इसे पूरी तरह से खत्म कर दे। लेकिन अब एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि विटामिन डी की गोली के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज से पहले प्री-डायबिटीज होती है, ऐसे में विटामिन डी का सप्लीमेंट प्री डायबेटिक कंडीशन को टाइप 2 में जाने से रोकने में समर्थ है। हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर अगर 100-120 तक पहुंच गया है तो विटामिन डी की गोली के सेवन से इसे डायबिटीज में जानें से रोका जा सकता है। हाल ही में जारी किये गए रिपोर्ट के मुताबिक, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को तीन साल तक विटामिन डी सप्लीमेंट दिया और कुछ लोगों को प्लेसिबो यानी बिना असर वाली दवा दी गई। विटामिन डी का सेवन करने वालों में 77 % को टाइप 2 डायबिटीज नहीं हुआ। वहीं जिन लोगों को प्लेसिबो दिया गया था उनमें 25 % को टाइप 2 डायबिटीज हो गया।

वर्किंग वुमन कम समय में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानें डाइट और एक्सरसाइज के 10 Quick Tips

विटामिन डी इंसुलिन रेजिस्टेंस को कंट्रोल करता है

कैल्सीफैरॉल विटामिन D का दूसरा नाम है। यह विटामिन फैट में घुलती है। जब यह गोली आंत में पचती है तो इससे शरीर में सूजन कम हो जाती है। इसके साथ ही विटामिन डी सेल्स को बूस्ट करता है, इम्यूनिटी और मेटाबोलिज्म को मजबूत करता है। हाल ही के एक अध्ययन में यह बात सामने आई करीब 1 करोड़ लोगों में विटामिन डी सप्लीमेंट टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को या तो रोक दिया है या आगे नहीं बढ़ने दिया। कई फूड में विटामिन डी मौजूद होता है। सूरज की रोशनी से स्किन खुद विटामिन डी प्राप्त कर लेती है। विटामिन डी और डायबिटीज के बीच लंबे समय से संबंधों की पड़ताल की जा रही थी। नए अध्ययन से यह साबित हो गया कि विटामिन डी इंसुलिन हार्मोन के प्रतिरोध को कम कर देता है जिसके कारण शुगर को अवशोषण आसानी से हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस समय खाएं पपीता, नसों से चिपके अनहेल्दी फैट्स को कर देगा बाहर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement