Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हर बीमारी के लिए रामबाण है प्राणायाम, जानें स्वामी रामदेव से इसे करने का सही तरीका और लाभ

स्वामी रामदेव के अनुसार नियमित रूप से प्राणायाम करने से खतरनाक से खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। जानिए कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित अन्य प्राणायाम करने का सही तरीका और लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 27, 2020 10:11 IST

प्राणायाम यानी अपने अंदर की प्राण ऊर्जा को बढ़ाना। प्राण का अर्थ है शरीर के अंदर नाभि, दिल और दिमाग आदि में स्थित वायु जो सभी अंगों को चलित रखती है। प्राणायाम करने से 99 फीसदी बीमारियां सही हो जाती है। स्वामी रामदेव के अनुसार जो कार्य आजतक पिछले 100 सालों में पूरा मेडिकल साइंस मिलकर नहीं कर सका। वो बीमारियां जैसे अस्थमा, लिवर सिरोसिस, थायराइड, हार्ट संबंधी आदि प्राणायाम के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। प्राणायाम को लेकर कई रिसर्च की जा चुकी है। जिसमें यह बात साफ हो चुकी हैं कि प्राणायाम करने से हर बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। 

आप किसी भी खतरनाक से खतरनाक बीमारी का सामना कर रहे हो बस रोजाना प्राणायाम के साथ-साथ योगासन करके उस बीमारी से हमेशा  के लिए निजात पा सकते हैं। स्वामी रामदवे से जानिए कौन-कौन से करना चाहिए प्राणायाम, करने का तरीका और लाभ।

प्राणायाम करने की विधि और लाभ

भस्त्रिका

इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस ले और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें।

फायदे

इस प्राणायाम को रोजाना करने से हाइपरटेंशन, अस्थमा, हार्ट संबंधी बीमारी, टीवी, ट्यूमर, बीपी,  लिवर सिरोसिस, साइनस, किसी भी तरह की एनर्जी और फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। 
भस्त्रिका करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण कैंसर की कोशिकाएं मर जाती हैं। 

इन योगासन और औषधियों से जेनेटिक बीमारियों को जड़ से करें खत्म, जानें स्वामी रामदेव से तरीका 

कपालभाति

इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें।

कौन लोग करें कपालभाति
इस आसन को हाइपरटेंशन, अस्थमा, खून की कमी, बीपी, हार्ट के ब्लॉकेज वाले लोग 2 सेकंड में एक स्ट्रोक करें।  
बीपी, थायराइड, सोराइसिस, कैंसर, हार्ट समस्या से ग्रसित लोग धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर कम से कम 1-1 घंटा करें। 

कौन न करें कपालभाति
पेट या हार्ट की सर्जरी हुई है तो 3 माह बाद कपालभाति करें।
गर्भवती महिलाएं इस आसन को करने से बचें।

जेनेटिक शुगर के लिए रामबाण है ये घरेलू उपाय और योगासन, स्वामी रामदेव से तरीका 

फायदे
कफ , सर्दी, जुकाम, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, मो, कैंसर, टीबी,  हाइपरटेंशन, अस्थमा, खून की कमी, बीपी, हार्ट के ब्लॉकेज सहित कई बीमारियों से दिलाएं निजात।

अनुलोम-विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

फायदे
त्वचा संबंधी, दमकती त्वचा, डायबिटीज, ब्रेन संबंधी हर समस्या, तनाव, दिमाग को शांत रखें, ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के साथ पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है।

उज्जयी प्राणायाम

गले से सांस  अंदर भरकर जितनी देर रोक सके उतनी देर रोके। इसके बाद दाएं नाक को बंद करके बाएं नाक के छिद्र से छोड़े।

फायदे
मन शांत रहता है, अस्थमा, टीबी, माइग्रेम, अनिद्रा आदि समस्याओं से दिलाएं निजात। 

भ्रामरी प्राणायाम

इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

फायदे
इस आसन को करने से तनाव से मुक्ति के साथ मन शांत रहेगा। ​​


उद्गीथ प्राणायाम

इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं। 

फायदे
इस प्राणायाम को करने से पित्त रोग, धातु रोग, उच्च रक्तताप जैसे रोगो से निजात मिलता है।।

शीतली प्राणायाम
सबसे पहले आराम से रीढ़ की हड्डी सीधी करके बैठ जाएं। इसके बाद जीभ को बाहर निकालकर सांस लेते रहें। इसके बाद दाएं नाक से हवा को बार  निकालें। इस प्राणायाम को 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं।

फायदे
इस आसन को करने से मन शांत होगा, तनाव, हाइपरटेंशन के साथ-साथ एसिडिटी से निजात मिलेगा।

शीतकारी प्राणायाम

इस प्राणायाम में होंठ खुले, दांत बंद करें। दांत के पीछे जीभ लगाकर, दांतो से धीमे से सांस सांस अंदर लें और मुंह बंद करें। थोड़ी देर रोकने के बाद दाएं नाक से हवा बाहर निकाल लें और बाएं से हवा अंदर लें।

फायदे

 इस आसन को करने से तनाव, हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है।  

नाड़ी शुद्धि प्राणायाम

यह प्राणाायाम भी अनुलोम -विलोम की तरह होता है। लेकिन इसमें सांस को थोड़ी रोककर रख सकते हैं। इसके बाद दाएं नाक से हवा बाहर निकालें और बाएं नाक से हवा अंदर भरें। इससे शरीर के अंदर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है। 

इन प्राणायम के अलावा वाह्य प्राणायाम, अभियंत्र प्राणायाम और कर्णनाध प्राणायाम करें इन्हें करने से ट्यूमर, अर्थराइटिस, कार्टिलेज जैसी बीमारियों से निजात मिल जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement