Friday, March 29, 2024
Advertisement

गंजे सिर पर दोबारा उग सकेंगे बाल!, अपनाएं ये घरेलू उपाय और योगासन

महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये परेशानी देखी गई है। ज्यादातर पुरुषों में गंजापन उम्र के आधे पड़ाव में होता है। जानिए स्वामी रामदेव से क्या नुस्ख़े होंगे कारगर।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2020 11:17 IST

आज के समय में खराब खानपान और जीवनशैली के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है बालों को तेजी से गिरना। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये परेशानी देखी गई है। ज्यादातर पुरुषों में गंजापन उम्र के आधे पड़ाव में होता है। इस मामले में टेस्टोस्टीरोन नामक हॉर्मोन भूमिका निभाता है। इनकी वजह से बाल की पुटिकाएं सिकुड़ जाती हैं और धीरे-धीरे इतनी छोटी होती जाती हैं कि उन्हें देखना मुश्किल हो जाता है। जो बाद में गंजेपन के रूप में ले लेती हैं।

बालों की गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिनमे अधिक केमिकल होता है जिससे हमारे बाल कमजोर होकर तेजी से गिरने लगते हैं। ऐसे में स्वामी रामदेव कहते हैं कि कुछ घरेलू उपाय औऱ योगासनों के द्वारा आप फिर से बालों को उगा सकते हैं। 

थाइरॉइड की समस्या है परेशान तो करें इन 3 फूड्स का सेवन, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

गंजेपन से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

स्वामी रामदेव के अनुसार बालों को दोबारा उगाने के लिए शीर्षासन, सर्वांगासन, अनुमोम विलोम और कपालभाति करें। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करेगा। जो आपके बालों को उगाने में मदद करेगा। 

दोनों हाथों के नाखूनों को 5 मिनट रगड़े।

खांसी या गले में खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

गंजेपन से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

  • लौकी के जूस में आंवला और एलोवेरा का जूस मिक्स करके पिएं। 
  • आंवला का सेवन अधिक से अधिक करें।
  • दिनभर में कम से कम 4-5 लीटर पानी पिएं।
  • हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • ततैया के छत्ते को निकालकर नारियल के तेल में धीरे-धीरे पकाते है। जब ये तेल काला हो जाए तो गैंस बंद कर दें। इसे सिर में लगाने से बाल जल्दी आ जाते है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement