Thursday, May 02, 2024
Advertisement

थायराइड का गंभीर लक्षण हो सकता है बालों का झड़ना, स्वामी रामदेव से जानें कारण और उपाय

देश और दुनिया में थायराइड की बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: May 29, 2023 14:00 IST
swami_ramdev_tips- India TV Hindi
swami_ramdev_tips

मोबाइल के लिए आजकल लोग किस हद तक पागल हैं ये हम सब जानते हैं। लेकिन, अमेरिकी देश गुयाना के एक स्कूल की खबर सुनकर आप हैरान रह जाएंगे क्लास में टीचर ने बच्ची का फोन छीना तो उस 14 साल की बच्ची ने पूरे स्कूल को आग लगा दी और पूरा स्कूल जलकर खाक हो गया। छत्तीसगढ़ में एक फूड इंस्पेक्टर का मोबाइल डैम में गिरा तो फोन ढूंढने के लिए उस शख्स ने डैम का 21 लाख लीटर पानी बहा दिया और फिर जनाब सस्पेंड हो गए।  आखिर फोन के लिए ऐसी भी क्या दीवानगी कि सुध-बुध ही खो बैठो।  

और वो भी तब जबकि हम आए दिन बताते रहते हैं कि फोन का ज़्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए कितना खतरनाक है। अब एक ताज़ा रिसर्च को ही देख लीजिए। स्टडी के मुताबिक सेलफोन ज़्यादा चलाना दिल, दिमाग और आंखों के लिए तो घातक है ही। इससे आप थायराइड के मरीज़ भी बन सकते है।  

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च इन हेल्थ साइंस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से ना सिर्फ थायराइड का लेवल बढ़ता है बल्कि थायराइड ग्लैंड के अंदर मौजूद कोलाइड का साइज़ भी बढ़ जाता है..यही कोलाइड शरीर में थायरोक्सिन हार्मोन रिलीज़ करता है। थायरोक्सिन हार्मोन का ही कम या ज़्यादा होना थायराइड डिस्ऑर्डर की वजह बनता है।

फिर तो तुरंत मोबाइल से दूरी बनाने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि देश में पहले ही थायराइड के पेशेंट तेज़ी से बढ़ रहे हैं। बड़े तो छोड़िए छोटे छोटे बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों का अचानक पढ़ाई में मन ना लगे। हाइट रुक जाए, फिज़िकल ग्रोथ ना हो तो इसे नॉमर्ल ना समझे हो सकता है उन पर थायराइड का अटैक हो गया हो इसलिए पेरेंट्स की ज़िम्मेदारी है कि बच्चों की मॉनिटरिंग करते रहे।

सिर्फ बच्चों की ही नहीं, खुद की सेहत पर भी नज़र रखें क्योंकि ये बीमारी पुरुषों में इनफर्टिलिटी की वजह बन रही है तो महिलाओं को कैंसर जैसा घातक रोग दे रही है। कैंसर तो फिर भी एडवांस स्टेज की बात है, थायराइड के शुरुआती लक्षण ही ज़िंदगी को मु्श्किलों से भर देते हैं, चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग्स,डिप्रेशन कब आ जाए पता ही नहीं चलता, घबराहट, थकान, ग्रे हेयर, चेहरे पर पिंपल्स किसी का भी सुकून छीन लेते हैं। तो चलिए स्वामी रामदेव को बुलाकर थायराइड पर योगिक स्ट्राइक करते हैं और लोगों को उनका सुकून वापस दिलाते हैं। 

हाइपोथायराइड, पहचानें लक्षण 

वज़न बढ़ना

वज़न बढ़ना
जोड़ों में दर्द-अकड़न
मसल्स पेन

दर्द पैरों का हो या दांत का, नमक का पानी कैसे काम आ जाता है? जानें सूजन कम करने वाले इस देसी उपाय का साइंस

हाइपरथायराइड, पहचानें लक्षण 

वज़न तेज़ी से घटना
हाथ कांपना
नींद की दिक्कत
घबराहट

थायराइड का अटैक 

भारत में  साढ़े 4 करोड़ से ज़्यादा मरीज़
हर 10 में से 1 भारतीय शिकार
पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज़्यादा परेशान

थायराइड खतरनाक, कैसे करें बचाव

मेटाबॉलिज़्म कमज़ोर
हार्ट रेट पर असर
मेंटल डिस्ऑर्डर
हेयरफॉल
स्किन प्रॉब्लम
हार्मोनल इम्बैलेंस
दिल और दिमाग को रेगुलेट करता है
शरीर के हर पार्ट पर असर डालता है

थायराइड के लक्षण 

थकान 
घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
डायबिटीज
कैंसर 
ओबेसिटी
अस्थमा

थायराइड में क्या खाएं

अलसी
नारियल
मुलेठी
मशरूम
हल्दी दूध
दालचीनी

खराब हाजमा वाले लोग जान लें इन 6 बीमारियों के बारे में, लक्षणों को न करें नजरअंदाज और रहें सतर्क

थायराइड में कारगर, आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी फायदेमंद
तुलसी-एलोवेरा जूस 
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच 
रात में अश्वगंधा और गर्म दूध                      
धनिया के बीज पीसकर पानी में पीएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement