Sunday, May 19, 2024
Advertisement

हथेली और तलवों से आता है ज्यादा पसीना तो स्वामी रामदेव से जानिए प्राणायाम और घरेलू उपाय

कई लोगों को हाथों और तलवों से बहुत ही ज्यादा पसीना आता है। स्वामी रामदेव से जानें किन प्राणायाम और घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 23, 2020 11:15 IST

पसीना आना एक सामान्य स्थिति है, लेकिन जब यह अधिक मात्रा में हाथों और तलवों से आने लगे तो समझ लें कि इसे खत्म करना जरूरी है। कई लोग इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं होते है जिसके कारण ये आगे चल गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।  कई लोगों को हाथों और तलवों से बहुत ही ज्यादा पसीना आता है। स्वामी रामदेव से जानें किन प्राणायाम और घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

योगासन

  • सूर्य नमस्कार

    नियमित रूप से योगासन करने से आपके पूरे शरीर को लाभ मिलेगा। पूरे शरीर में एनर्जी का फ्लो होगा। इसके साथ ही पसीना से निजात मिलेगा। 
     

  • चंद्रभेदी प्राणायाम
     इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठकर दाएं हाथ की प्राणायाम मुद्रा बना कर दाएं नासारन्ध्र को अंगूठे से बंद कर बाएं से सांस को धीरे-धीरे बाहर निकाल दें। फिर बाएं से ही धीरे-धीरे बिना आवाज़ किए सांस भरे। थोड़ी देर सांस अंदर रोककर बिना आवाज़ किए दाएं नासिका से बाहर निकाल दें। 
     
  • शीतली 
    इस प्राणायाम को करने से हाथों और तलवों के पसीना से निजात मिल जाएगा। इसके साथ ही पाचन संबंधी समस्या, हद्य रोगों औऱ ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करेगा। 
     
  • शीतकारी
    इस प्राणायाम को करने से शीतलता उत्पन्न होती है। इसे करने से तनाव, डिप्रेशन के साथ-साथ शरीर से निकलने वाले अतिरिक्त पसीना से निजात मिलता है।

घरेलू उपाय 

  • 5-7 पीपल, बेर और शीशम के पत्तों को तोड़ कर साफ कर लें। इसके बाद इन्हें कूटकर रस निकाल लें और इसका सेवन करें। इससे लाभ मिलेगा।
  • एलोवेरा और व्हीट ग्रास, लौकी के जूस का सेवन करें।

क्या आपके भी हाथों में तेज दर्द और झनझनाहट होती है, इन योगासन के जरिए कुछ ही दिन में पाएं इससे निजात

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement