Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सावधान! ब्रेस्ट में बदलाव या डिस्चार्ज होने पर हो जाएं तुरंत अलर्ट, वरना हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शिकार

पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर के मामले काफी बढ़ रहे हैं। महिलाओं में इसका खतरा और ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में इन लक्षणों को पहचान कर आप अपना बचाव कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 15, 2023 19:34 IST
Symptoms of breast cancer - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Symptoms of breast cancer

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। हर महिला को कभी न कभी ब्रेस्ट कैंसर के तनाव और डर का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसके लक्षणों के बारे में पता होना ही खतरे को नजरअंदाज करने के लिए काफी है। शुरुआती लक्षण दिखाई देने की तुलना में अधिक महसूस किए जाते हैं। दिल्ली में स्थित सालुब्रिटास मेडसेंटर हॉस्पिटल की डॉक्टर और गायनकोलॉजिस्ट नेंसी नागपाल के अनुसार, इसके पहले की यह कंट्रोल से बाहर हो इसके लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। चलिए आपको बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य से सामान्य लक्षणों को कैसे पहचानें।

स्तन के आकार में बदलाव होना

डॉक्टर नेंसी नागपाल कहती हैं, ‘’आमतौर पर ब्रेस्ट के आकार में बदलाव होना सामान्य है। लेकिन अगर ऐसा माना जाता है कि यह हर महीने मासिक धर्म शुरू होने से पहले होता है। या तो आप स्तनों में सूजन देखते हैं या स्तनों में दर्द महसूस हो सकता है। यह एक स्पष्ट संकेत है जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

निप्पल से डिस्चार्ज होना

डॉक्टर नेंसी नागपाल के अनुसार, ‘’अगर आप छोटे बच्चे की मां हैं और बच्चे को दूध पिलाना बंद किया है, तो मिल्की डिस्चार्ज नजर आ सकते हैं। कई महिलाओं में स्तनपान छुड़ाने के दो से तीन साल बाद तक ऐसे डिस्चार्ज देखे जाते हैं। जो बहुत ही सामान्य है। लेकिन अगर आपको निप्पल से हल्का ब्लड डिस्चार्ज होता है तो यह खतरे की घंटी है। निप्पल से ब्लड जैसे रंग का डिस्चार्ज होने से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।’’

सर्दियों में बाजरे के सेवन से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी, ये बीमारियां भी होंगी कंट्रोल, ऐसे करें सेवन 

अंदर की तरफ मुड़े हुए निप्पल

आपके निपल्स का अंदर की ओर दबा हुआ होना चिंता की बात नहीं है, क्योंकि यह एक आम समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है। हालांकि, बिना किसी स्पष्ट कारण के आपके निपल्स का इस तरह का होना कैंसर का संकेत हो सकता है और आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

पपड़ीदार निप्पल्स

निप्पल का पपड़ीदार होना स्तन कैंसर का पहला संकेत माना जाता है। हालांकि, अगर आपके निपल्स में खुजली, पपड़ीदार और दरारें हैं तो आपको एक्जिमा भी हो सकता है। लेकिन जब ऐसा महसूस हो तो बिना देरी किए आपको डॉक्टर से कंसलट करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

ये भी पढ़ें - 

सर्दियों में रोज़ाना गुड़ खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, साथ ही इन बीमारियों से भी होगा बचाव

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement