Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

सर्दियों में बाजरे के सेवन से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी, ये बीमारियां भी होंगी कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

बाजरे की रोटी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को दुरुरत रखने में मदद करता है।

India TV Health Desk Written By: India TV Health Desk
Published on: January 14, 2023 23:31 IST
 Bajare ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bajare ke fayde

खराब दिनचर्या और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। एक रिसर्च के अनुसार भारत में करीब 60-70 प्रतिशत लोग मोटापे की गिरफ्त में हैं, जिसमें बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी शामिल हैं। मोटापा अच्छी खासी पर्सनालिटी तो बिगाड़ता ही है। इसके साथ ही आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है। वही बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। शरीर में फैट सेल्स के बढ़ने से ब्रीदिंग प्रॉब्लम, मेटाबॉलिज्म धीमा होना, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ज्वाइंट्स पेन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो लोग मोटापे से ग्रस्त होते हैं उन्हें अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए। ऐसे में इस मौसम में में बाजरे का सेवन अच्‍छा माना जाता है। दरअसल, बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, जिंक और विटामिन बी6 पाया जाता है जो हमें कई तरह से फायदा पहुचाता है।

वजन करता है कम

विंटर के मौसम में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं।  लेकिन अगर आप अपने डाइट में बाजरे को शामिल करें तो इससे आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकेंगे। दरअसल, इसमें कम कैलोरी होती है और फाइबर भरपूर पाया जाता है जो वेट लूज करने के लिए जरूरी है।

डायबिटीज रखे दूर

अगर आप डायबिटीज टाइप टू से जूझ रहे हैं तो आपके लिए भी बाजरा एक बेहतरीन अनाज साबित हो सकता है। इसमें हाई फाइबर होता है जो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स को कम करने में मदद करता है और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है।

बाल, स्किन, नाखून के लिए भी फायदेमंद

शोध में पाया गया है कि बाजरे के सेवन से आपके बाल, नाखून और स्किन हेल्‍दी रहते हैं। इसमें मौजूद जिंक, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन बी आदि इनकी सेहत को इंप्रूव करने में काफी मदद करते हैं।

सर्दियों में रोज़ाना गुड़ खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, साथ ही इन बीमारियों से भी होगा बचाव

इस तरह करें बाजरे को डाइट में शामिल

  1. प्रेशरकुकर में एक कप बाजरा और दो कप पानी डालें और गैस पर चढ़ाएं। दो सीटी में उतारें और परोसें।
  2. आप बाजरे को दूध के साथ उबालकर या खीर बनाकर भी खा सकते है।
  3. रात भर बाजरे को पानी में डालकर रखें और सुबह छाछ या दही में मिलाकर कुछ घंटे छोड़ दें। फिर खाएं।
  4. आप इसकी रोटी बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  5. इसके अलावा आप इसकी खिचड़ी भी बना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement