Friday, May 17, 2024
Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाती है हार्ट अटैक की समस्या, फिटनेस फ्रीक भी हो रहे हैं शिकार; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों में सुबह के समय हार्ट अटैक के मामले 53 प्रतिशत से ज़्यादा होते हैं। लेकिन अब तो जिम जाने वाले लोग भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। मुंबई बेस्ड डॉक्टर सुधीर मेनन हमें बता रहे हैं आखिर जिम जाने लोगो भी क्यों हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 01, 2024 14:43 IST
Heart attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Heart attack

ठंड के मौसम में कुछ लोगों के लिए दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है। दरअसल, सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल का लेवल बढ़ने से दिल की सेहत गड़बड़ा जाती है। जिसके कारण दिल में दौरा पड़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार सर्दियों में सुबह के समय हार्ट अटैक के मामले 53 प्रतिशत से ज़्यादा होते हैं। लेकिन अब तो जिम जाने वाले लोग भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। सिद्धार्थ शुक्ला, राजू श्रीवास्तव जैसे फिटनेस फ्रीक अभिनेताओं का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। हाल ही में बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े का भी दिल का दौरा पड़ा था। ऐसे में सवाल ये है कि आखिर जिम जाने वाले फिटनेस फ्रीक लोगों को हार्ट अटैक क्यों हो रहा है। मुंबई बेस्ड डॉक्टर सुधीर मेनन हमें बता रहे हैं आखिर जिम जाने  लोगो भी क्यों हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं।  

  1. दौड़ना हो सकता है खतरनाक: 40 से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को दिल की बीमारी होने की संभावना होती है खासकर तब जब मरीज़ को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी हो। ऐसे में जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई भी समस्या है, उनके लिए दौड़ना भी घातक हो सकता है। लोगों में दौड़ने के दौरान हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है, खासतौर पर उन लोगों में जिन्हें दिल की समस्या तो होती है। दिल की धमनियों में एरीथेमैटस प्लार्क (वसा की जमावट ) अत्यधिक व्यायाम करने से फटने का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक आ सकता है।  व्यक्ति को अपनी उम्र को ध्यान में रखकर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। 
  2. नींद और तनाव भी है वजह: आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग एक्स्ट्रा वर्कलोड घिरे रहते हैं। इसलिए अपनी जॉब के साथ साथ लोगों को अपने हेल्थ की भी फिक्र करनी चाहिए। काम को मन मारकर करने की जगह एंज्वाय करना शुरू करना चाहिए।
  3. फॅमिली हिस्ट्री: अगर आपके फॅमिली में कोई इस बीमारी से पीड़ित रहा है विशेष रूप से आपकी फैमिली में किसी को हार्ट अटैक 65  साल से कम की उम्र में हुआ हो तो आप भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को अपनी सेहत को लेकर अलर्ट होना चाहिए।
  4. दिल के लिए खतरनाक है नशा: ज़्यादा शराब पीना, धूम्रपान और ड्रग्स का सेवन दिल को कमजोर बना देते हैं। ऐसे लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के कुछ लक्षण दिख सकते हैं, लेकिन अक्सर लोग उन्हें बार बार नजरअंदाज करते हैं।  इसलिए समय समय पर हेल्थ चेकअप कराएं और जानकार की देखरेख में एक्सरसाइज करें।
  5. डॉक्टर से करें कंसल्ट: जिम ज्वाइन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। ब्लड टेस्ट करके पता करना चाहिए कि कहीं ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा तो नहीं हो रही।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

आपको अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। 40-45 की उम्र के बाद शरीर के बर्दाश्त करने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए रात का भोजन हल्का फुल्का करें और कोशिश करें की आप रात 8 बजे से पहले खाना खा लें। समय पर सोएं साथ ही 7 से 8  घंटे अपने दिमाग और शरीर को आराम दें।खाने में रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कम से कम करें। योग और एक्सरसाइज़ रोज़ाना करें।  वर्क लोड का ज़्यादा प्रेशर ने लें। नारात्मकता से दूर रहें और अपनी एनर्जी पॉज़िटिव चीज़ों में लगाएं। साथ ही अपने वजन पर नियंत्रण रखें।अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल , हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह कर इसको कंट्रोल में रखे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement