Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में इन घरेलू नुस्खों का नहीं है कोई तोड़, जानें इस्तेमाल का तरीका

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ कई हार्ट संबंधी बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं। ऐसे में उसे कंट्रोल करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 31, 2022 23:07 IST
Home Remedies For High cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home Remedies For High cholesterol

इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक बीमारी है हाई कोलेस्ट्रॉल। डायबिटीज की ही तरह कोलेस्ट्रॉल से भी ज्यादातर लोग परेशान हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई लोगों को गहरी चिंता में डाल देता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह

  1. ज़्यादा स्ट्रेस लेना 
  2. खराब खानपान 
  3. शराब का अत्यधिक सेवन करना
  4. आनुवांशिक 

इन घरेलू नुस्खों से हाई कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

खाली पेट खाएं लहसुन

लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि हार्ट को भी स्वस्थ रखता है। लहसुन हार्ट को हेल्दी रखने के अलाव ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाने से शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का लेवल करीब 9 से 15 फीसदी तक कम किया जा सकता है। 

अखरोट भी है फायदेमंद

अखरोट भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बराबर करने का काम करता है। इसे खाने से ब्लड वेसल्स जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को धीरे धीरे पिघलाता है जिससे अपने आप ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस होने लगती है। 

ओट्स भी असरदार

ओट्स का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें ग्लूकॉन नाम का तत्व पाया जाता है। यही ग्लूकॉन आंतों की सफाई करने का काम करता है। इससे शरीर कोलेस्ट्रॉल को अब्सॉर्प नहीं कर पाता। लगातार इसका सेवन करने से करीब 3 महीने में आपको असर दिखने लगेगा।

लाल प्याज

लाल वाला प्याज भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच लाल प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर एक महीने तक लगातार खाएं। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा। 

ब्लेक और ग्रीन टी

ब्लेक और ग्रीन टी दोनों में एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करते हैं। ग्रीन टी इस मामले में थोड़ी ज्यादा बेहतर होती है। ध्यान रहे इसमें दूध और शक्कर न डाले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- 

सावधान! इन चीज़ों से बनाएं दूरी वरना कोरोना का नया वेरिएंट कर सकता है आप पर भी अटैक

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement