Friday, May 03, 2024
Advertisement

कपकपाती ठंड में जोड़ो के दर्द और जकड़न से उठना बैठना हुआ दूभर, इन ऑयल से करें मसाज तुरंत मिलेगा आराम

आयुर्वेद में ऐसे कई ऑयल का ज़िक्र है जिनसे मालिश करने पर जॉइंट्स के दर्द को तुरंत आराम मिलता है। इन तेलों का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द कम होता है। चलिए हम आपको बताते हैं वे तेल कौन से हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 31, 2024 21:22 IST
 Best oils for joint pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Best oils for joint pain

उत्तर भारत समेत दिल्ली में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड ज़्यादा बढ़ने से हमारी बॉडी में रक्त का संचार सही तरीके से नहीं होता है। जिससे जॉइंट तक खून की सप्लाई नहीं हो पाती। इस वजह से मसल्स में ऐंठन होने लगती है और ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगते हैं। इन कारणों से जोड़ों में दर्द-अकड़न और सूजन की परेशानी बढ़ जाती है। इस कपकपाती ठंड के मौसम में यूरिक एसिड, गठिया और अर्थराइटिस के मरीज़ों की हालत सबसे ज़्यादा खराब होती है। ठंड की वजह से जोड़ो का दर्द इतना बढ़ जाता है कि उठना बैठना भी दुभर हो जाता है। ऐसे में सबसे ज़रूरी है ठंड में आप अपना बचाव कैसे करें। आयुर्वेद में ऐसे कई ऑयल का ज़िक्र है जिनसे मालिश करने पर जॉइंट्स के दर्द को तुरंत आराम मिलता है। इन तेलों का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द कम होता है। चलिए हम आपको बताते हैं वे तेल कौन से हैं। 

  • सरसों का तेल -  सरसों का तेल हड्डियों के असहनीय दर्द को कम करने में बेहद मददगार हैं। इस तेल से जॉइंट्स पर मसाज कर पुराने से पुराने दर्द को कम किया जा सकता है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए सरसों के तेल से मसाज के बाद गर्म पानी की थैली से सिकाई की जा सकती है। मसाज के बाद सिकाई करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है।
  • अरंडी के तेल - अरंडी के तेल से मालिश करने से जोड़ों का दर्द कम होता है और सूजन की भी परेशानी कम होती है। इस तेल से मालिश करने से शरीर का दर्द धीरे-धीरे गायब हो जाता है।
  • कपूर तेल - कपूर या कपूर में एंटी-आर्थराइटिस और एंटी फ्लॉजिस्टिक गुण होते हैं जो न केवल दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करते हैं। ठंड के मौसम में ही नहीं बल्कि हमेशा अगर आप इस तेल से मसाज करते हैं तो आपके जोड़ों का दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगा। 
  • तिल का तेल -एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तिल के तेल को आयुर्वेद में बेहद लाभकारी बताया गया है। तिल के तेल से मसाज करने पर सिर्फ जोड़ों का दर्द कम नहीं होगा बल्कि मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। साथ ही बॉडी के सूजन को भी कम करता है।
  • अलसी का तेल - अलसी का तेल कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह जोड़ों के सूजन को कम करने में बेहद असरदार है। अगर आपके जॉइंट्स में बहुत ज़्यादा दर्द है तो आप इस तेल को नियमित रूप से लगाना शुरू करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

फ़्लैट टमी और एब्स के लिए हर दिन करें ये योगासन, 1 महीने में ही दिखने लगेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement