Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फ़्लैट टमी और एब्स के लिए हर दिन करें ये योगासन, 1 महीने में ही दिखने लगेगा असर

अगर आपके पेट पर भी बहुत ज़्यादा चर्भी चढ़ी है और पेट थुलथुल हो गया है तो उसे कम करने के लिए इन योगसन को अपनी डेली के रूटीन में शामिल करें और देखें कैसे मिलता है एब्स

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 31, 2024 18:17 IST
Yogasan For Flat Tummy - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yogasan For Flat Tummy

अक्सर आप अपने मोटापे और खासतौर पर तोंद को लेकर काफी परेशान रहती हैं। जिसके कारण आप डाइटिंग शुरु कर देते है। इतना ही नहीं मार्केट में उपलब्ध गवाए भी खाने लगते है। जिससे कि आपकी टमी कम हो जाए। लेकिन इन दवाओं से टमी कम होने के बजाए और अधिक साइड इफेक्ट होते है। ज आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप सच में इस मोटापा से निजात पाना चाहते है तो योग काफी लाभकारी साबित हो सकते है। योगा करने से शरीर की मजबूत के साथ मांसपेशियां टोन होती हैं। यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान है और बिना जिम जाए मोटापा घटाना चाहते है तो योग करना शुरू कर दें। इसके साथ ही योग करने से कई बीमारियों से भी निजात मिल जाएगी। जानिए किन योगासनो को करने से आपकी टमी फ्लैट हो जाएगी।

  1. ट्री पोज: ट्री पोज इस आसन से वजन कम होता है और मन शांत होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट करें इस आसन से वजन कम होता है और मन को शांत होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट करें। इस आसन के लिए सीधे खड़े हो जाए। फिर एक पैर को दूसरे पैर की जांघ पर रखें।  दोनों हाथों को सर के ऊपर ले जाकर हाथ जोड़ ले।
  2. बलासन: बलासन उन लोगों के लिए अच्छा आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें। घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुके। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।
  3. भुजंगासन: इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है। पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं। दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े। अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं।
  4. नौकासन: बढ़ते तोंद को कम करने में नौकासन भी बेहद कारगर योगासन है। अगर आप इस योग को निरंतर करें तो कुछ ही महीनों में पेट पर जमी चर्बी कम होने लगेगी। नौकासन करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं। अब उसके बड़ा अपने दोनों पैरों को ऊपर उठायें। इस आसन की अंतिम अवस्था में हमारे शरीर की आकृति नौका समान दिखाई देती है, इसी कारण इसे नौकासन कहते है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

इन गंदी आदतों की वजह से बढ़ने लगती है कब्ज की समस्या, आज से ही इन बैड हैबिट्स पर लगाएं लगाम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement