Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं टमाटर, बढ़ सकती है समस्या

वैसे तो टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन ना करें।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 09, 2022 7:28 IST
tomato- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं टमाटर

Highlights

  • जानिए किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • वैसे तो टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। टमाटर आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएगा। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कुछ लोग टमाटर का सेवन सलाद के तौर पर करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे सूप, सब्जी या फिर चटनी के रूप में खाना पंसद करते हैं। वैसे तो टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और आंखों की रोशनी से लेकर मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने और वजन कम करने के भी काम आता है। लेकिन कुछ लोगों को टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए और साथ ही यह भी बताएंगे कि इसका सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच ये योगाभ्यास बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी, स्वामी रामदेव से जानें इसे करने का सही तरीका

किडनी स्टोन से पीड़ित लोग ना खाएं

जिन लोगों के गाल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। टमाटर में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में कैल्शियम ऑक्जलेट की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या और तेजी से बढ़ेता है।वहीं अगर जिन लोगों को पहले से ​पथरी की समस्या है तो वो भी टमाटर का सेवन ना करें।

tomato

Image Source : FREEPIK
tomato

जोड़ों का दर्द

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है, वैसे लोगों को टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से जोड़ों में दर्द या सूजन की परेशानी बढ़ा सकती है।

एलर्जी की समस्या

जिनको एलर्जी की समस्या है ,वो टमाटर का अधिक सेवन करने से बचें। कई बार टमाटर का अधिक सेवन स्किन एलर्जी, रैशेज, चेहरे पर सूजन आदि की वजह भी बन सकता है।

बच्चों को Covid Vaccine का पंजीकरण शुरू, ये रहा स्लॉट बुक करने का प्रोसेस

पाचन की परेशानी

टमाटर में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से पेट में पाचन संबन्धी समस्याएं हो सकती है। अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पेट में गैस, सीने में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

डायरिया की समस्या

अगर आप डायरिया की परेशानी से जूझ रहे हैं तो टमाटर का सेवन करने से बचें। इसमें साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है जो डायरिया की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Omicron new Symptom: ओमिक्रॉन के नए लक्षणों ने बढ़ाई चिंता, जानिए ये लक्षण ताकि अलर्ट रहें

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement