Friday, May 03, 2024
Advertisement

थायराइड के मरीज भूल कर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर पड़ेगा और बुरा असर

अगर आप एक बार भी थायराइड की बीमारी में चपेट में आ जाएं तो सबसे पहले कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा ना करने पर हो सकता है थायराइड की बीमारी आपकी सेहत पर और भी बुरा असर डाल दें। जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें थायराइड होने पर बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 04, 2020 15:51 IST
Gobhi and Soyabean- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN- Gobhi and Soyabean

खराब लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर सेहत पर पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोग सबसे ज्यादा थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं। कुछ लोगों को मोटापा चढ़ने वाला थायराइड है तो कुछ लोगों को वजन घटने वाला थायराइड है। वैसे तो इस बीमारी के लक्षण जल्दी पकड़ में नहीं आते लेकिन रेगुलर चेकअप के दौरान थायराइड की बीमारी का पता समय पर चल जाता है। अगर आप एक बार भी थायराइड की बीमारी में चपेट में आ जाएं तो सबसे पहले कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा ना करने पर हो सकता है थायराइड की बीमारी आपकी सेहत पर और भी बुरा असर डाल दें। जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें थायराइड होने पर बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। 

थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा साइड इफेक्ट

फाइबर वाली सब्जियां

अगर किसी को भी थायराइड की समस्या है तो सबसे पहले उसे फाइबर युक्त सब्जियां खाने से बचना चाहिए। ये सब्जियां गोभी, ब्रोकली और पालक हैं। इन सब में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है और ये थायराइड हार्मोंस के स्त्राव को जल्दी प्रभावित करता है। 

सोयाबीन खाने से बचें
जो भी चीजें सोया युक्त होती हैं उसमें फयटोएस्ट्रोजन होता है। ये थायराइड हार्मोंस का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्य करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इसी वजह से थायराइड होने पर सोयाबीन या फिर सोयाबीन से बनी किसी भी चीज को खाने से बचना चाहिए। 

Sugar

Image Source : PINTEREST
Sugar 

 ज्यादा ना खाएं चीनी
जिन लोगों को थायराइड की समस्या है वो चीनी का भी ज्यादा सेवन ना करें। चीनी पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित करती है। इससे वजन बढ़ने का आसार भी बढ़ जाता है। इसी वजह से थायराइड के मरीज को उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिन्हें वजन बढ़ने की समस्या हो। 

Recipe: रोजाना खट्टी-मीठी आंवले की चटनी खाने से थायराइड सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका

प्रोसेस्ड फूड 
थायराइड के मरीज को प्रोसेस्ड फूड खाने से भी बचना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। सोडियम हाइपोथाइरायडिज्म और थायराइड की कमी दोनों मरीजों की सेहत पर बुरा असर डालता है।

कैफीन और एल्कोहल का इस्तेमाल ना करें
थायराइड से पीड़ित व्यक्ति को एल्कोहल और कैफीन दोनों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये थायराइड ग्रंथि और थायराइड के स्तर दोनों पर बुरा प्रभाव डालता है। इसके साथ ही थायराइड की अगर आप दवा भी खा रहे हैं तो उसके असर को भी कम करता है। 

रेड मीट बिल्कुल ना खाएं
थायराइड के मरीज रेड मीट बिल्कुल ना खाएं। रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कॉलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही रेड मीट वजन भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाने वाला थायराइड है तो भूल कर भी रेड मीट का सेवन ना करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement